मथुरा: कोरोना संक्रमण के चलते 20 जुलाई से शुरू हो रहा गोवर्धन का मुड़िया पूर्णिमा मेला हुआ निरस्त

Religion/ Spirituality/ Culture

मथुरा: कोरोना संक्रमण के चलते 20 जुलाई से शुरू हो रहा गोवर्धन का विश्व प्रसिद्ध मुड़िया पूर्णिया मेला निरस्त कर दिया गया है। जिलाधिकारी नवनीत सिंह ने देर रात इस सम्बंध में आदेश जारी कर दिए। राजकीय मुड़िया पूर्णिमा मेला गोवर्धन में आषाढ़ माह की एकादशी पर लगता है जिसमें देश विदेश से बड़ी संख्या में श्रद्धालु आते हैं। इस बार यह यह मेला 20 से 24 जुलाई तक लगना था। चूंकि वर्तमान में कोरोना संक्रमण का प्रकोप और तीसरी लहर के आने की आंशका है। इसलिए प्रशासन इस मेले के आयोजन को लेकर कोई भी ढील नहीं चाहता है।

महामारी अधिनियम के प्रावधान वर्तमान समय में लागू हैं लेकिन यह मेला लगे या नहीं, इस संबंध में चिकित्सा अधीक्षक गोवर्धन, सीओ गोवर्धन, एसडीएम गोवर्धन व एडीएम प्रशासन की संयुक्त समिति गठित की गई थी। समिति ने दानघाटी, मानसी गंगा, मुखारबिंद व जतीपुरा के सेवायतों, संत-धर्माचायों से वार्ता की गई। सभी ने मेला निरस्त किए जाने का अनुरोध किया। समिति ने अपनी रिपोर्ट सौंप दी।

डीएम ने बताया कि चूंकि इस समय प्रदेश सरकार की कोरोना गाइड लाइन के हिसाब से ही बाजार व अन्य जगह खोली गई हैं, जिनमें एक स्थान पर 50 लोगों से अधिक लोग एकत्र नहीं हो सकते। ऐसे में लाखों लोगों से गाइड लाइन का पालन करना संभव नहीं है। इसलिए मुड़िया पूर्णिमा मेला को लोक स्वास्थ्य व जनहित में निरस्त किया जाता है।