आगरा: सिख समुदाय ने 400 साला बंदी छोड़ दिवस को समर्पित किए सहज पाठ, गुरुद्वारा और घरों में की अरदास

Religion/ Spirituality/ Culture

आगरा: चार सौ साला बंदी छोड़ दिवस को समर्पित सहज पाठों की संपूर्णता एक साथ समूह संगत ने मिलकर गुरुद्वारा शाहगंज व गुरुद्वारा विजय नगर कॉलोनी में एवं अपने अपने घरों में बैठ कर की।गुरुद्वारा गुरु का ताल प्रमुख संत बाबा प्रीतम सिंह जी के आशीर्वाद व “सुखमनी सेवा सभा” द्वारा लगभग 4 माह पूर्व शुरू हुई थी जिसमें अनेक संगतों ने सैची साहिब को ग्रहण किया व अपने अपने घरों में बैठकर संपूर्ण गुरु ग्रंथ साहिब जी का सहज पाठ सैंची के माध्यम से किया। जिसकी सम्पूर्णता आज दिनांक 4 अक्टूबर को वीर महेंद्र पाल सिंह के नेतृत्व में की गई।

सोमवार सुबह 6:30 से 7:30 तक करीब 50 लोगों ने संगत रूप में सहज पाठ की समाप्ति गुरुद्वारा शाहगंज मे की। उसके बाद 10:00 से 11:00 तक गुरुद्वारा विजय नगर कॉलोनी में 75 लोगों ने संगत रूप में सहज पाठ की संपूर्णता की। संगत द्वारा अपने अपने घरों में भी पाठ साहिब की सम्पूर्णता की गई।

इसके साथ ही एक और सहज पाठ की आरंभता की गयी। सुखमनी सेवा सभा के सरदार गुरमीत सिंह सेठी,विकास व्यानी,गुरद्वारा शाहगंज प्रधान बॉबी आनंद ,गुरु सेवक श्याम भोजवानी ने सभी का धन्यवाद किया ।समाप्ति के उपरांत मिष्ठान व लंगर प्रसाद का वितरण हुआ साथ ही जहां सहज पाठ की संपूर्णता की अरदास की गई वही कोरोना काल के जल्द खत्म होने की भी प्रार्थना की गई व सभी के भले की गुरु चरणों में अरदास की गई। यह सेवा सहज पाठ सेवा सोसायटी अमृतसर द्वारा करवाई गई जिसमें विशेष सहयोग मेलबर्न ऑस्ट्रेलिया निवासी सरदार जतिंदर सिंह उपल का रहा।