पारिवारिक रिश्तों में इज्जत और पॉजिटिविटी बढ़ता है योग

Life Style

कोरोना वायरस महामारी ने हमारी जिंदगी पर बहुत प्रभाव डाला है। हालांकि वायरस को फैलने से रोकने के कारण लगे लॉकडाउन ने हमें अपने परिवारों के साथ ज्यादा समय बिताने का मौका दिया, साथ ही ज्यादा चीजें एक साथ करने का भी अवसर मिला। इस दौरान कई परिवारों ने साथ में योग किया। यह एक ऐसा तरीका है, जिससे आप खुद का और अपने करीबियों के स्वास्थ्य का ध्यान रख सकते हैं। एक साथ और एक जगह योग अभ्यास करके आप अपने परिवार संग रिश्ता और ज्यादा मजबूत कर सकते हैं। आसन, प्राणायाम और मेडिटेशन के जरिए योग परिवार को ज्यादा नजदीक ला सकता है।

योग में सभी के लिए कुछ न कुछ है, जैसे फिजिकल प्रैक्टिस से दिमाग और सांस लेने वाले व्यायाम से भक्ति भी हो सकती है। इसी के साथ योग अन्य फिजिकल और मानसिक फायदे भी पहुंचाता है, जिससे लचीलेपन में सुधार, स्ट्रेंथ, स्टेमिना, बेहतर इम्यूनिटी, शांति, स्ट्रेस को दूर करना, फोकस को बढ़ाना आदि शामिल है।

21 जून को मनाए जाने वाले अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर नियमित रूप से योग करने के कुछ फायदों को जान सकते हैं।

एकता की शक्ति

परिवार के साथ बुरे दिनों में भी आनंद और आराम लिया जा सकता है। वहीं, जब आप इसमें योग शामिल करते हैं तो इससे आपका परिवार एक साथ जुड़ता है। योग करते वक्त आप अपने परिवार के साथ आनंद लेते हुए विश्वास और इंटीमेसी को बनाते हैं। खासतौर पर उन दिनों की बात हो जब आप ज्यादा सुस्त महसूस कर रहे हैं तो आप अपने परिवार के साथ जुड़ सकते हैं। योग के अभ्यास के फायदों के साथ आप यूनाइटेड एक्टिविटी के जरिए एक दूसरे से जुड़े रहेंगे।

रिश्ता होता है मजबूत

बातचीत एक ऐसा तरीका है जो रिश्ते को बनाता है और तोड़ता भी है। वहीं, योग एक ऐसा खूबसूरत बातचीत का तरीका है जो कि आपके परिवार को करीब लाता है। इससे यह पता चलता है कि मतभेद भी आपको ज्यादा करीब ला सकते हैं। आप पूरी ईमानदारी और खुले विचारों के जरिए योग की जानकारी को एक दूसरे से बांटे और एक दूसरे को सिखाएं।

खुशनुमा स्पेस देना

योग एक ऐसा जरिया है जो अपने साथ-साथ दूसरों के बारे में सोचना भी सिखाता है। वहीं, जब बात आती है दूसरों के साथ योग अभ्यास करने की तो आप सीमाओं के बारे में जानते हैं। इसमें अपनी और दूसरों की सीमाएं शामिल हैं। घर पर योग करने से आपको नए नियम बनाने में मदद मिलेगी जो कि फायदेमंद है। अगर आपके पास बातचीत के लिए कुछ सीमाएं और स्थान होता है तो इससे रिश्ते में इज्जत और पॉजिटिविटी बढ़ती है।

साथ में बढ़ना

एक साथ योग करने का मतलब है कि एक साथ आगे बढ़ना। परिवार में वो लोग होते हैं, जिनके लिए आपके दिल से सोचते हैं और आप उनके अच्छे के लिए कामना करते हैं। साथ ही योग खुद को बेहतर करने और आगे बढ़ाने पर भी ध्यान देता है। योग एक दूसरे को प्रेरित करने, साथ देने और प्रोत्साहित करने का मौका देता है।

योग के जरिए आपकी ताकत और कमजोरी सामने आती है और ऐसे में आपका परिवार सबकुछ देखता है। इसके जरिए परिवार में विश्वास और ज्यादा मजबूत होता है क्योंकि ऐसे में आप एक दूसरे की मदद लेने और एक दूसरे की मदद करने के लिए तैयार होते हैं। जब आप योग करते हैं तो यह पूरी तरह से नजर आता है और योग पूरा करने के बाद आप अपने जीवन में इसे जीते हैं।

-एजेंसी

up18news

Leave a Reply

Your email address will not be published.