मालदीव में योग दिवस के आयोजन का विरोध, स्‍टेडियम में घुसे प्रदर्शनकारी

INTERNATIONAL

मालदीव के नेशनल फुटबॉल स्टेडियम में तब प्रदर्शनकारी अचानक घुस आए, जब अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर लोग स्टेडियम में योग कर रहे थे.

योग दिवस पर इस समारोह का आयोजन यूथ, स्पोर्ट्स एंड कम्युनिटी एम्पावरमेंट मंत्रालय के साथ भारतीय संस्कृति केंद्र ने किया था.

स्टेडियम में कई लोग बैठकर ध्यान में लगे थे कि तभी लोगों की भीड़ अचानक घुस आई और शोर मचाते हुए स्टेडियम ख़ाली करने के लिए बोलने लगी. स्थिति को नियंत्रित करने के लिए पुलिस ने स्टेडियम में आंसू गैस के गोले छोड़े.

मालदीव के राष्ट्रपति इब्राहिम मोहमद सोलिह ने कहा, ”स्टेडियम में हुई इस घटना की मालदीव पुलिस जाँच कर रही है. इसे गंभीर मामला माना जा रहा है और इसके लिए ज़िम्मेदार लोगों पर क़ानूनी कार्रवाई की जाएगी.”

मालदीव में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाने का पहले से ही एक वर्ग विरोध कर रहा था. इसे लेकर चेतावनी भी दी गई थी क्योंकि योग में सूर्य की पूजा की जाती है, जो इस्लाम की मान्यताओं के अनुरूप नहीं है.

हालांकि, संयुक्त राष्ट्र ने साल 2014 में 21 जून को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस घोषित किया था. मालदीव उन 177 देशों में शामिल था जिन्होंने योग दिवस मनाने के संयुक्त राष्ट्र के प्रस्ताव के पक्ष में मतदान दिया था.

-एजेंसियां