“मोटो जीपी रेस” के कारण 22 से 24 सितंबर तक बंद रहेगा यमुना एक्सप्रेस वे

Regional

22 से 24 सितंबर तक वाहनों का आवागमन नहीं
– एनएच 19 से होकर गुजरना होगा सभी वाहनों को

आगरा। यमुना एक्सप्रेस वे 22 से 24 सितम्बर तक तीन दिन के लिए वाहनों के लिए बंद रहेगा। पिछले ग्यारह वर्षों में संभवतः पहली बार इसे वाहनों के आवागमन के लिए बंद किया जा रहा है। इस दौरान यमुना एक्सप्रेस वे पर कोई भी वाहन न तो आ सकेगा और न जा सकेगा। इस फैसले का कारण ग्रेटर नोएडा के बुद्ध इंटरनेशनल सर्किट में होने जा रही “मोटो-जीपी रेस” है। यमुना एक्सप्रेस वे बंद होने के कारण हजारों वाहन चालकों को परेशानी का सामना करना पड़ सकता है।

दो पहिया मोटर स्पोर्टिंग रेस मोटो-जीपी देश में पहली बार होने जा रही है। ग्रेटर नोएडा में बुद्ध इंटरनेशनल सर्किट में विश्वस्तरीय ड्राइवर एक दूसरे के खिलाफ टक्कर देंगे। मोटर स्पोर्ट रेस फार्मूला वन के जाने के बाद भारत में वापसी कर रही इस बाइक रेसिंग का आयोजन 22 से 24 सितंबर तक होगा। इसमें दुनियाभर के टॉप बाइक रेसर्स नजर आएंगे। “मोटो जीपी रेस” के कारण यमुना एक्सप्रेस वे पूरी तरह से वाहनों के आवागमन के लिए बंद रहेगा।

आगरा से नोएडा पहुंचने के लिए लोगों को वैकल्पिक मार्ग राष्ट्रीय राजमार्ग का इस्तेमाल करना होगा। मथुरा और अलीगढ़ से नोएडा की ओर आने वाले वाहन भी यमुना एक्सप्रेस वे पर इस दौरान नहीं आ सकेंगे।

यमुना एक्सप्रेस वे से हजारों वाहन रोजाना गुजरते हैं। यह एक्सप्रेस वे रिंग रोड और लखनऊ एक्सप्रेस वे से भी जुड़ा हुआ है, जिसके कारण पूर्वी उत्तर प्रदेश से आने वाले वाहन भी अब यमुना एक्सप्रेस वे पर नहीं जा सकेंगे।

यमुना एक्सप्रेस वे बंद होने के कारण आगरा होकर दिल्ली व नोएडा जाने वाले वाहनों को आगरा दिल्ली हाईवे एनएच 19 होकर गुजरना होगा। ऐसे में इस हाईवे पर वाहनों का भार काफी बढ़ जाएगा।

बुद्ध इंटरनेशनल सर्किट पर मोटो जीपी रेस में शामिल होने वाली टीम व बाइक राइडर्स बुद्ध इंटरनेशनल सर्किट पर पहुंच चुके हैं। अनुमान है कि मोटो जीपी देखने के लिए एक लाख से अधिक दर्शक पहुंचेंगे।