यूपी: गोरखनाथ मंदिर में CM योगी आदित्‍यनाथ ने मनाया गुरु पूर्णिमा का पर्व

Regional

गुरु पूर्णिमा के पवन अवसर पर उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बुधवार को गोरखनाथ मंदिर में अपने गुरु को सम्मानित किया. साथ ही कहा कि आने वाली सदी भारत का है. उन्होंने लोगों से कहा कि इस साल भारत अमृत महोत्सव मना रहा है. इस मौके पर उन्होंने लोगों से अपील की कि हर घर में तिरंगा लहराए, ऐसा होना चाहिए.

मुख्यमंत्री ने कहा कि गुरु ही सबसे बड़ा मार्गदर्शक है. उन्होंने कहा कि जीवन सुधारने में सबसे अहम योगदान गुरु का ही होता है. आप अच्छा सोचे बिना कुछ भी अच्छा नहीं कर सकते. उन्होंने समाज के हर तबके के लोगों से अपील की कि देश को विश्वगुरु बनाने के लिए सभी को ईमानदार होना पड़ेगा. चाहे वह शिक्षक हो, डॉक्टरों हो, पुलिस हो, या फिर जनप्रतिनिधि.

इस दौरान उन्होंने विपक्ष पर तंज कस्ते हुए कहा कि कुछ लोग नकारात्मक सोच के हैं जो बहाने ढूढ़ते हैं. मुख्यमंत्री ने कहा कि समाधान करने वाले समस्या नहीं गिनाते. मुख्यमंत्री ने कहा कि आजादी की वेवजह से ही सभी को धार्मिक स्वतंत्रता मिली. उन्होंने कहा कि हर किसी को अवसर मिला, लेकिन चुनौती को स्वीकार कर सफलता को पूरा करना है उद्देश्य होना चाहिए.

प्रतीक चिन्हों का होना चाहिए सम्मान

अपने सम्बोधन के दौरान मुख्यमंत्री ने अशोक चिन्ह पर विपक्ष द्वारा उठाए जा रहे सवालों पर भी निशाना साधा। उन्होंने कहा कि भारत के प्रतीकों का देश के अंदर सम्मान होना चाहिए। भारत का रष्ट्रगान, भारत का राष्ट्रगीत, भारत का आन-मान सम्मान का प्रतीक तिरंगा, भारत का संविधान, इन सब के प्रति सम्मान का भाव हर भारतवासी के हृदय में होना चाहिए क्योंकि यह सिर्फ प्रतीक नहीं, बल्कि राष्ट्र प्रेरणा हैं.

मुख्यमंत्री ने कहा कि हमें आगे बढ़ने के लिए एक बड़ी सोच की जरुरत है. और इसी सोच की वजह से आजादी का अमृत महोत्सव कार्यक्रम शुरू किया गया है. अगर हर व्यक्ति अपने-अपने दायित्वों का निर्वहन अपने-अपने क्षेत्रों में प्रारंभ कर दे तो देश विश्वगुरु बन जाएगा.

आने वाली सदी भारत की

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि पिछले आठ वर्षों में देश तेजी से विकास के पथ पर अग्रसर हुआ है. उन्होंने कहा कि कोई कारण नहीं कि आने वाली सदी भारत की है. भारत दुनिया का नेतृत्व करेगा. भारत की ताकत का एहसास आज दुनिया के अंदर हो रहा है. भारत की अर्थव्यवस्था दुनिया के अंदर तेजी के साथ बढ़ रही है. कोरोना जैसी वैश्विक महामारी के बावजूद लोकतान्त्रिक देश में प्रत्येक व्यक्ति के मौलिक अधिकारों की रक्षा की गई.

-एजेंसी