WPL की शुरूआत आज से, पहला मैच गुजरात जायंट्स और मुंबई इंडियंस के बीच

SPORTS

मुंबई टीम की कमान हरमनप्रीत कौर के हाथ में है और गुजरात की कमान बेथ मूनि संभाल रही हैं. इस टूर्नामेंट में कुल 21 मैच होंगे और ये मुक़ाबले पांच टीमों के बीच होंगे. इन टीमों में कुल 87 खिलाड़ी हैं.

जो पांच टीमें इस बार मैदान में हैं, उन्हें लगभग 4,600 करोड़ रुपये में ख़रीदा गया है. इसमें अदानी ग्रुप की ओर से 1,289 करोड़ रुपये में ख़रीदी गई गुजरात की टीम भी शामिल है. खिलाड़ियों को ख़रीदने में लगभग 60 करोड़ रुपये ख़र्च किए गए.

टूर्नामेंट की सबसे महंगी खिलाड़ी स्मृति मंधाना हैं, जिन्हें रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरू ने 3.4 करोड़ रुपये में ख़रीदा है. महिला प्रीमियर लीग का संचालन भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड यानी BCCI करेगी और इसका मालिकाना हक़ भी बोर्ड के पास होगा.

पहले पांच सालों में बीसीसीआई फ़्रेंचाइज़ी मालिकों को मैचों से होने वाले मुनाफ़े का 80 प्रतिशत हिस्सा देगी. लेकिन उसके बाद के पांच सीज़न में मुनाफ़े का 60 प्रतिशत हिस्सा साझा किया जाएगा.

इसके बाद सीज़न 11वें से 15वें के बीच कमाई के लाभ का 50 प्रतिशत हिस्सा फ़्रेंचाइज़ी से साझा किया जाएगा. इसके अलावा फ़्रेंचाइज़ी मर्चेंडाइज़, टिकट बिक्री और विज्ञापन के ज़रिये भी मुनाफ़ा कमा सकती हैं.

Compiled: up18 News