महिला वर्ल्ड कप: फाइनल से पहले पीएम मोदी ने ऑस्ट्रेलिया टीम को दीं शुभकामनाएं

SPORTS

रविवार को क्राइस्टचर्च के हेगले ओवल मैदान पर ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के बीच ICC महिला क्रिकेट वर्ल्ड कप का फाइनल मैच खेला जाएगा। मैच से पहले भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ऑस्ट्रेलिया महिला क्रिकेट टीम को शुभकामनाएं दी है। पीएम मोदी का यह बयान दोनों देशों के बीच आर्थिक संबंधों को बढ़ावा देने के उद्देश्य से ऑस्ट्रेलिया के साथ एक बड़े ऐतिहासिक व्यापार समझौते पर हस्ताक्षर के दौरान आया। पीएम का जुड़ाव पहले से ही खेलों से रहा है और जब भी कोई बड़ा मैच हो उससे पहले वे खिलाड़ियों को शुभकामना संदेश देने से कभी नहीं चूकते हैं।

उन्होंने कहा “मैं ऑस्ट्रेलिया की महिला टीम को बधाई और शुभकामनाएं देना चाहता हूं, जो कल ICC महिला एकदिवसीय विश्व कप का फाइनल खेलेगी” 34 साल में पहली बार आस्ट्रेलिया और इंग्लैंड की टीम वर्ल्ड चैंपियन बनने के लिए एक दूसरे का मुकाबाल करेगी। ऑस्ट्रेलिया की टीम वेस्टइंडीज को हराकर यहां पहुंची है तो इंग्लैंड ने दक्षिण अफ्रीका को हराकर फाइनल में जगह बनाई थी। ऑस्ट्रेलिया की टीम इस वर्ल्ड कप में अब तक अजेय रही है।

मेग लेनिंग के नेतृत्व में टीम 7वें वर्ल्ड कप ट्राफी से महज एक कदम की दूरी पर खड़ी है। अभी तक केवल एक बार ऑस्ट्रेलिया को वर्ल्ड कप के फाइनल में हार मिली है। साल 2000 में हुए फाइनल में ऑस्ट्रेलिया को रोमांचक मुकाबले में न्यूजीलैंड के हाथों 4 रनों से हार का सामना करना पड़ा था।

इससे पहले भारत की टीम इस वर्ल्ड कप में अंतिम चार में जगह बनाने से चूक गई थी। वर्ल्ड कप के आखिरी लीग मैच में भारत को जीत की आवश्यकता थी लेकिन दक्षिण अफ्रीका की टीम के हाथों उन्हें हार का सामना करना पड़ा। इसी हार के साथ उनका वर्ल्ड कप का सफर खत्म हो गया था। भारत को इस वर्ल्ड कप में केवल तीन जीत मिली थी। उसने पहले पाकिस्तान को फिर वेस्टइंडीज को और अंत में बांग्लादेश को 110 रनों से हराया था। ये भारतीय कप्तान मिताली राज का छठा और आखिरी वर्ल्ड कप मैच था।

-एजेंसियां