वर्ल्ड स्ट्रोक डे: स्ट्रोक के इन लक्षणों को न करें नजरअंदाज

Health

दिमाग से जुड़ी बीमारियां चाहें वह अल्जाइमर हो या डिमेंशिया या फिर स्ट्रोक का जोखिम. ये बढ़ती उम्र की समस्या मानी जाती थी, लेकिन बिजी शेड्यूल या अन्य फैक्टर की वजह से बिगड़े हुए लाइफ स्टाइल, खराब खानपान की वजह से कम उम्र के लोगों में भी सेहत संबंधी गंभीर समस्याएं देखी जाने लगी हैं. युवाओं में भी ब्रेन से जुड़ी बीमारियों का जोखिम बढ़ गया है. स्ट्रोक के बढ़ते हुए जोखिम की रोकथाम और ट्रीटमेंट आदि के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए हर साल 29 अक्टूबर को विश्व ब्रेन स्ट्रोक दिवस मनाया जाता है.

मस्तिष्क में ब्लड का सर्कुलेशन कम होने की वजह से स्ट्रोक लकवा और कुछ सिचुएशन में मौत की वजह भी बन सकता है. न्यूरोलॉजिकल समस्याओं के पीछे कई फैक्टर्स होते हैं. वहीं हाई ब्लड प्रेशर की समस्या दिल के साथ आपके दिमाग के लिए भी बेहद नुकसानदायक होती है और इससे ब्रेन स्ट्रोक का जोखिम बढ़ता है.

हाई ब्लड प्रेशर की समस्या ब्रेन स्ट्रोक की वजह

कुछ रिपोर्ट्स की मानें तो भारत में हर साल लगभग 1.3 मिलियन लोग स्ट्रोक का शिकार होते हैं और इंडिया में स्ट्रोक के 30 फीसदी मामलों में हाई ब्लड प्रेशर कारक है. यही वजह है कि युवाओं में स्ट्रोक का खतरा बढ़ रहा है, क्योंकि आज के वक्त में यंगस्टर्स में भी हाई ब्लड प्रेशर एक आम समस्या बन चुका है.

कैसे है हाई ब्लड प्रेशर और ब्रेन स्ट्रोक का संबंध

हाई ब्लड प्रेशर कई तरह से स्ट्रोक का कारण बन सकता है. इससे ब्रेन के भीतर ब्लड क्लॉट बन सकते हैं जिसकी वजह से छोटी ब्लड वेसल्स को नुकसान पहुंचता है और मस्तिष्क में रक्तस्त्राव की वजह से स्ट्रोक का जोखिम बढ़ सकता है.

क्या कहते हैं डॉक्टर्स

फोर्टिस अस्पताल के न्यूरोलॉजी विभाग में एचओडी डॉक्टर जयदीप बंसल के मुताबिक, हाई बीपी से पीड़ित व्यक्तियों को अपने ब्लड प्रेशर को कंट्रोल में रखना चाहिए. अगर यह समस्या लगातार बनी रहती है तो स्ट्रोक हो सकता है.

महिलाओं में स्ट्रोक का खतरा ज्यादा

महिलाओं में स्ट्रोक का जोखिम ज्यादा हो सकता है, क्योंकि इसके पीछे एक्लेमप्सिया और प्री-एक्लेम्पसिया यानी सामान्य से पहले या फिर देरी से पीरियड शुरू होना. इसके अलावा कुछ सामाजिक तत्व जैसे मेंटल स्ट्रेस भी महिलाओं में स्ट्रोक के जोखिम को बढ़ाता है. हीं प्रेग्नेंसी में महिलाओं को इस बारे में और भी ज्यादा ध्यान रखने की जरूरत होती है. अगर इस दौरान ब्लड प्रेशर हाई हो तो बिल्कुल भी लापरवाही न करें.

स्ट्रोक के इन लक्षणों को न करें नजरअंदाज

स्ट्रोक में आपको कुछ लक्षण दिखाई दे सकते हैं, जैसे अचानक बहुत तेज सिर में दर्द होना, चेहरे पर सुन्नपन महसूस होना, धुंधला दिखाई देना और चक्कर आना.

– एजेंसी