स्वास्थ्य, त्वचा और बालों को बेहतर बनाने में मदद करता है चावल का पानी

Health

चावल के पानी या कांजी को एक जादुई औषधि माना जाता है जो स्वास्थ्य, त्वचा और बालों को बेहतर बनाने में मदद करता है। यह ऊर्जा को बढ़ाता है और शरीर को पोषण प्रदान करता है। यह कार्बोहाइड्रेट और स्टार्च से भरपूर होता है और इसमें विभिन्न महत्वपूर्ण एंटीऑक्सिडेंट होते हैं, जो स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं।

आयुर्वेद में चावल के पानी के अनगिनत लाभ बताए गए हैं। आयुर्वेद में चावल के पानी को तंदुलोदक कहते हैं। चावल के पानी को आयुर्वेद में किसी जादू से कम नहीं है और यही वजह है कि सदियों से कई गंभीर रोगों में इसका इस्तेमाल किया जाता रहा है। आयुर्वेद डॉक्टर दीक्षा भावसार आपको बता रही हैं कि नियमित रूप से चावल का पानी पीने से सेहत को क्या-क्या लाभ हो सकते हैं।

वाइट डिस्चार्ज का इलाज है चावल का पानी

डॉक्टर दीक्षा के अनुसार चावल का पानी वाइट डिस्चार्ज यानी leucorrhoea की समस्या में काफी लाभदायक हो सकता है। अगर आप इस समस्या से जूझ रहे हैं तो बेहतर रिजल्ट के लिए आपको इसे लेना चाहिए।

त्वचा और बालों को रखता है स्वस्थ

चावल का पानी त्वचा और बालों के लिए अद्भुत काम करता है लेकिन शरीर के लिए इसके कई चिकित्सीय लाभ भी हैं। त्वचा और बालों के लिए इसे कई तरीके से इस्तेमाल किया जा सकता है।

चावल के पानी के फायदे

डॉक्टर के अनुसार चावल का पानी प्रकृति में शीतल है इसलिए पेशाब में जलन, दस्त, रक्तस्राव विकार और हैवी पीरियड्स में लाभदाय है। इसके अलावा यह हथेलियों और तलवों में जलन को भी कम करता है।

चेहरे पर लाता है चमक

डॉक्टर ने बताया कि आप चावल के पानी का इस्तेमाल अपने चेहरे और बालों को धोने के लिए भी कर सकते हैं। मैं अपना चेहरा धोने के लिए इसका इस्तेमाल कर रही हूं और मुझे इससे फायदा हुआ है।

बुढ़ापे के लक्षणों को करता है खत्म

चावल के पानी में एंटीऑक्सिडेंट, मॉइस्चराइजिंग और यूवी किरणों को अवशोषित करने वाले गुण भी होते हैं जो छिद्रों को कसते हैं और रंजकता और उम्र के धब्बों को रोकते हैं।

विटामिन का भंडार

चावल के पानी में कई खनिज और विटामिन होते हैं जो त्वचा के लिए जरूरी हैं। इसमें ‘इनोसिटोल’ नामक एक यौगिक होता है जो कोशिका वृद्धि को बढ़ावा देता है, उम्र बढ़ने की प्रक्रिया में देरी करता है और रक्त प्रवाह को उत्तेजित करता है।

कैसे बनाएं चावल का पानी

10 ग्राम (1 कटोरी) चावल लें और उन्हें एक बार धो लें। अब इसमें 60-80 मिलीलीटर पानी डालकर मिट्टी के बर्तन/स्टेनलेस स्टील के बर्तन में 2-6 घंटे के लिए बंद कर दें। फिर चावल को 2 – 3 मिनट के लिए पानी में भिगोकर छान लें और यह उपयोग के लिए तैयार है।

डिस्क्लेमर: यह लेख केवल सामान्य जानकारी के लिए है। यह किसी भी तरह से किसी दवा या इलाज का विकल्प नहीं हो सकता। ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा अपने डॉक्टर से संपर्क करें।

-Compiled by Up18 News