राजघाट पहुंच कर जी-20 शिखर सम्मेलन में आए विश्व नेताओं ने गांधी जी को अर्पित की पुष्पांजलि

National

नई दिल्ली: जी20 शिखर सम्मेलन के पहले दिन बड़े मुद्दों पर चर्चा के बाद विश्व नेता रविवार को महत्वपूर्ण विषयों पर चर्चा जारी रखेंगे। शिखर सम्मेलन के दूसरे दिन के एजेंडे में जी20 शिखर सम्मेलन से इतर प्रमुख नेताओं के बीच द्विपक्षीय बैठकों के साथ-साथ कई महत्वपूर्ण मुद्दों पर चर्चा शामिल है। अधिकारियों ने बताया कि शिखर सम्मेलन के समापन के बाद फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन रविवार को दोपहर के भोजन पर प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात करेंगे।

दूसरे दिन की शुरुआत सुबह 8:15 बजे राजघाट पर नेताओं और राष्ट्राध्यक्षों के आगमन के साथ हुई। इसके बाद शांति दीवार पर हस्ताक्षर किए गए। नेताओं ने वहां महात्मा गांधी के स्मारक पर पुष्पांजलि अर्पित की। इसके बाद महात्मा गांधी के पसंदीदा भक्ति गीतों का लाइव प्रदर्शन किया गया। प्रतिनिधि जी20 स्थल भारत मंडपम पहुंचेंगे, जहां एक वृक्षारोपण समारोह आयोजित किया जाना है, जो पर्यावरणीय स्थिरता के लिए जी20 देशों की प्रतिबद्धता का प्रतीक है।

शिखर सम्मेलन का तीसरा सत्र, ‘वन फ्यूचर’, एजेंडे में अगला है, जिसके बाद नई दिल्ली के नेताओं की घोषणा को अपनाया जाएगा। इस वर्ष शिखर सम्मेलन का विषय ‘एक पृथ्वी · एक परिवार · एक भविष्य’ है, जो सभी देशों के परस्पर जुड़ाव और वैश्विक चुनौतियों पर सामूहिक कार्रवाई की आवश्यकता पर जोर देता है।

मेहमानों के लिए लंच में क्या है?

रविवार को प्रतिनिधियों के दोपहर के भोजन के मेनू में कथित तौर पर दही भल्ला, वड़ा पाव, समोसा, दही पुरी, टिक्की, भेलपुरी और बीकानेरी दाल जैसी पसंदीदा भारतीय चाट शामिल होगी। यह पाक प्रसार भारतीय स्ट्रीट फूड के विविध स्वादों को प्रदर्शित करेगा, जो अंतरराष्ट्रीय प्रतिनिधियों को भारत की समृद्ध पाक परंपरा का स्वाद प्रदान करेगा।

Compiled: up18 News