महिला विश्व कप: भारत ने वेस्टइंडीज़ को 155 रनों से हराया

SPORTS

न्यूज़ीलैंड के हैमिल्टन में खेले जा रहे महिला विश्व कप के मैच में भारत ने वेस्टइंडीज़ की टीम को 155 रनों के बड़े अंतर से हरा दिया है.

सलामी बल्लेबाज़ स्मृति मंधाना और हरमनप्रीत की शतकीय पारी की बदौलत भारत ने 317 रन बनाए. लक्ष्य का पीछा करते हुए वेस्टइंडीज़ की पारी 162 रनों पर ही सिमट गई.
स्मृति मंधाना ने ताबड़तोड़ बल्लेबाज़ी करते हुए 123 रन बनाए. वहीं, हरमनप्रीत कौर ने भी कुल 107 गेंदों में 109 रन जोड़े.

स्मृति मंधाना ने 119 गेंदों पर 123 रन बनाए. उन्होंने अपनी पारी में 13 चौके और 2 छक्के जड़े. हालाँकि, 43वें ओवर की दूसरी गेंद पर मंधाना वेस्ट इंडीज़ की गेंदबाज़ कॉनेल की बॉल पर कैच आउट होकर पवेलियन लौट गईं.

भारत की ओर से स्नेह राणा ने सबसे ज़्यादा तीन विकेट झटके. इसके अलावा मेघना सिंह ने दो और झूलन गोस्वामी, पूजा वस्त्राकर, दीप्ति शर्मा, राजेश्वरी गायकवाड़ ने भी एक-एक विकेट लिए.

मैच में भारत की ओर से कप्तान मिताली राज ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाज़ी चुनी थी.

महिला विश्वकप टूर्नामेंट में भारत ने तीन मैच खेले हैं, जिनमें से दो में जीत दर्ज की है. बीते मैच में भारत को न्यूज़ीलैंड की टीम से हार मिली थी.

मज़बूत शुरुआत के बाद लड़खड़ाई वेस्टइंडीज़ की टीम

वेस्टइंडीज़ की टीम ने भी मज़बूत शुरुआत दिखाते हुए बिना विकेट खोए 100 से ज़्यादा रन बटोरे. लेकिन इसके बाद टीम की पारी लड़खड़ाती हुई दिखी.

वेस्टइंडीज़ की ओर से डिएंड्रा डॉटिन ने 10 चौकों और एक छक्के की मदद से अर्धशतक जड़ा. हालाँकि, 62 रन बनाने के बाद वो कैच आउट होकर पवेलियन लौटीं. कुछ ही देर में किसिया नाइट भी 5 रन बनाकर आउट हो गईं. 17वें ओवर में वेस्टइंडीज़ की टीम को तीसरा झटका लगा और स्टेफ़नी टेलर भी सिर्फ़ एक रन बनाकर लौट गईं. अठारहवें ओवर में सलामी बल्लेबाज हेली मैथ्यूज़ भी 43 रन बनाने के बाद पवेलियन लौट गईं.

22वें ओवर में शेमाइन कैम्पबेल पूजा वस्त्राकर की गेंद की शिकार हुईं. सिर्फ 11 रन बनाकर कैम्पबेल वापस लौट गईं.
भारत की राजेश्वरी गायकवाड़ ने 23वें ओवर में वेस्टइंडीज़ को एक और झटका दिया और शिनेले हेनरी 7 रन पर एलबीडब्ल्यू आउट हो गईं.

टीम ने भारत के लक्ष्य का पीछा करते हुए डेढ़ सौ रन भी पूरे नहीं किए और सातवां झटका लग गया. 26वें ओवर की पांचवीं गेंद पर आलियाह ऐलीन रन आउट हो गईं.

पहला विकेट झटकने के बाद पूरे मैच में भारतीय गेंदबाज़ों ने वेस्टइंडीज़ की टीम को वापसी नहीं करने दी और लगातार विकेट गिरते रहे. वेस्टइंडीज़ का आठवां विकेट अनीसा मोहम्मद के तौर पर गिरा.

महिला विश्वकप में सबसे ज़्यादा विकेट झूलन गोस्वामी के खाते में

झूलन गोस्वामी की गेंद पर अनीसा मोहम्मद 2 रन बनाकर आउट हो गईं. इसी के साथ गोस्वामी महिला क्रिकेट विश्वकप के इतिहास में सबसे ज़्यादा विकेट लेने वाली खिलाड़ी बन गई हैं. उन्होंने अब तक 40 विकेट लिए हैं. इससे पहले ये रिकॉर्ड ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी लिन फुलस्टोन के नाम था.

विकेट गिरते रहे लेकिन मंधाना ने संभाले रखी कमान

भारत की तरफ़ से स्मृति मंधाना और यास्तिका भाटिया सबसे पहले बल्लेबाज़ी के लिए उतरीं. छठे ओवर की तीसरी गेंद पर भारत को पहला झटका लगा और यास्तिका भाटिया 31 रन बनाकर पवेलियन लौट गईं.

इसके बाद कप्तान मिताली राज मैदान पर आईं लेकिन वो भी ज़्यादा देर नहीं टिक सकीं. नौवें ओवर की तीसरी गेंद पर महज़ पाँच रन के स्कोर पर मिताली राज कैच आउट हो गईं. दसवें ओवर तक भारत का स्कोर 2 विकेट के नुक़सान पर 62 रन था.

दीप्ति शर्मा ने मंधाना का कुछ देर तक साथ दिया लेकिन तेरहवें ओवर में वो भी कैच आउट हो गईं. शर्मा ने सिर्फ 15 रन ही जोड़े थे. इस समय भारतीय टीम थोड़ी मुश्किल में दिखी लेकिन स्मृति मंधाना दूसरे छोर पर टिकी रहीं.

शर्मा के आउट होने के बाद हरमनप्रीत कौर मैदान पर आईं और 20वें ओवर तक दोनों खिलाड़ियों ने भारत की पारी को 100 रनों तक पहुँचाया. इसके बाद दोनों छोरों से रन बनने शुरू हुए और 39वें ओवर में दोनों के बीच 150 रनों की पारी पूरी हुई.

स्मृति मंधाना ने 40वें ओवर में मैथ्यूज़ की दूसरी गेंद पर चौका जड़ते हुए अपना शतक पूरा कर लिया. इसके बाद भी धुआंधार बल्लेबाज़ी दिखाते हुए मंधाना ने 41वें ओवर की शुरुआती तीन गेंदों पर लगातार 3 चौके जड़े.

हालांकि, 43वें ओवर में मंधाना 123 रन पर पवेलियन लौट गईं. उस समय टीम का स्कोर 262 रन था. लेकिन वो गईं तो हरमनप्रीत कौर ने मोर्चा संभाला. कलाई में दर्द के बावजूद कौर ने 47वें ओवर की पहली गेंद पर सिंगल रन लेकर अपने करियर का चौथा वनडे शतक जड़ा.

ये हरमनप्रीत कौर का वर्ल्ड कप में दूसरा शतक है. हरमनप्रीत ने 100 गेंदों पर अपनी सेंचुरी पूरी की.
हालांकि, ऋचा घोष के तौर पर भारत को पांचवां झटका लगा. घोष सिर्फ 5 रन बनाकर पवेलियन लौटी. इसके बाद पूजा वस्त्राकर ने कुछ अच्छे शॉट्स खेले और इस तरह भारत ने 300 रन पूरे किए.

48वें ओवर में पूजा वस्त्राकर तो पारी के 49वें ओवर में हरमनप्रीत कौर भी 109 रन बनाकर पवेलियन लौट गईं. भारत को झूलन गोस्वामी के तौर पर आठवां झटका लगा और भारत ने 50 ओवर में 8 विकेट खोकर 317 रन बना लिए.

-एजेंसियां