मकर संक्रांति पर क्यों पहने जाते हैं काले रंग के कपड़े

Life Style

14-15 जनवरी को पूरे देश में हर्षोल्लास के साथ मकर संक्रांति का पर्व मनाया जाएगा। जिसकी रौनक अभी से नजर आने लगी है। घरों में तिल गुड़ के लड्डू बनने शुरू हो गए हैं। मार्केटों में पतंगें बिकनी शुरू हो गई है। इस दिन स्नान, तिल गुड़ खाने और दान करने आदि का विशेष महत्व और घरों की छत पर पतंग भी खूब उड़ाई जाती है। लेकिन एक और खास बात मकर संक्रांति पर होती है, जो है काले रंग के वस्त्र पहनना। वैसे तो काला रंग किसी भी पूजा में नहीं पहना जाता है, लेकिन मकर संक्रांति के दिन लोग काले रंग को बहुत महत्व देते हैं।

पूरे देश में मकर संक्रांति अलग-अलग नाम से मनाया जाता है। हर धर्म के लोग इसे विशेष रूप से मनाते हैं। खासकर महाराष्ट्र में इस त्योहार पर लोग काले रंग के कपड़े पहनते हैं। कहते हैं कि इस दिन से सर्दी कम होने लगती है और पतझड़ शुरू हो जाता है। जिस वजह से ठंड से बचने के लिए लोग काले रंग के कपड़े पहनते हैं, क्योंकि काला रंग शरीर को गर्माहट देता है।

संक्रांति पर अपनाएं ऐसा लुक

मकर संक्रांति पर अगर आप भी काले रंग की ड्रेस पहनने का विचार कर रहे हैं, तो आप लाल या पीले रंग की हैवी बॉर्डर वाली काले रंग की साड़ी पहन सकते हैं। जिस तरह से इन तस्वीरों में अंकिता लोखंडे ने काले रंग की साड़ी सिल्वर कलर की ज्वेलरी के साथ कैरी की है। वहीं, दूसरी तस्वीर में दिशा परमार ने भी काले रंग की ऑरेंज बॉर्डर वाली साड़ी ऑरेंज ब्लाउज के साथ पहनी है। इसके साथ सफेद कलर की ज्वेलरी कैरी की है। यह मराठी लुक उन पर बहुत जच रहा है। संक्रांति पर तैयार होने के दौरान आप सोलह श्रृंगार करके एकदम दुल्हन की तरह तैयार हो सकती है। खासकर जिन लोगों की अभी-अभी शादी हुई है उन पर इस तरीके का लोग खूब जचेगा।

Compiled: up18 News

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *