बीमारियों से बचने के लिए खान-पान को लेकर WHO ने जारी की एडवाइजरी

Health

इन बीमारियों से बचाव के लिए फॉलो करें WHO की फूड एडवाइजरी

कैंसर
डायबिटीज
हार्ट डिजीज
स्ट्रोक
हाइपरटेंशन
लीवर डिजीज

नमक-शक्कर का उपयोग कम करें

डब्ल्यूएचओ के अनुसार मधुमेह, हृदय रोग और कैंसर जैसे गैर-संचारी रोगों के जोखिम को कम करने के लिए नमक और चीनी को कम करना सरल तरीकों में से एक हैं। नमक का सेवन प्रति दिन 5 ग्राम या 1 चम्मच तक सीमित करना चाहिए।

जब चीनी की बात आती है तो प्रतिदिन 50 ग्राम या 12 चम्मच चीनी से अधिक का सेवन न करें। यह भी ध्यान रखें कि 2 साल से कम उम्र के बच्चों को दिए जाने वाले पूरक खाद्य पदार्थों में नमक और चीनी न मिलाएं।

वसायुक्त खाना करें कंट्रोल

डब्ल्यूएचओ उच्च रक्तचाप, स्ट्रोक और हृदय रोग जैसे गैर-संचारी रोगों के विकास के जोखिम को कम करने के लिए संतृप्त वसा और ट्रांस-वसा के सेवन को कंट्रोल करने की सलाह देता है। सेवन के लिए कम वसा वाले दूध और डेयरी उत्पादों का चयन सेहतमंद है। साथ ही एक्सपर्ट प्रोसेस्ड और तले हुए खाद्य पदार्थों के सेवन से बचने की सलाह भी देते हैं।

आहार में वैरायटी का होना जरूरी

डब्ल्यूएचओ के अनुसार मधुमेह, कैंसर, हृदय रोग जैसे गैर-संचारी रोगों के विकास के जोखिम को कम करने का एक तरीका यह है कि आप अपने खाने के तरीके में संतुलन बनाए। हर दिन वैरायटी वाला भोजन सेहत के लिए ज्यादा फायदेमंद होता है। इसमें साबुत अनाज-ब्राउन राइस, गेहूं, दाल और बीन्स, फलियां, ताजे फल, सब्जियां, मांस, मछली, अंडे, दूध जैसे खाद्य पदार्थ को शामिल कर सकते हैं। इसके अलावा स्नैक्स के लिए कच्ची सब्जियां, ताजे फल और अनसाल्टेड नट्स का सेवन फायदेमंद होता है।

ड्रिंक का चयन करते समय बरते सावधानी

कौन सा ड्रिंक आपके लिए सेहतमंद या नुकसानदायक है यह जानना बहुत जरूरी है। डब्ल्यूएचओ ने बताया कि कैंसर, लीवर की बीमारी, स्ट्रोक और उच्च रक्तचाप जैसी गैर-संचारी रोगों के विकास के जोखिम को कम करने का एक तरीका यह है कि आप जो पीते हैं उसके प्रति सचेत रहें। कोल्ड ड्रिंक्स, जूस, फ्लेवर्ड वॉटर और रेडी-टू-ड्रिंक कॉफी जैसे मीठे पेय पदार्थों का सेवन आपके स्वास्थ्य को बिगाड़ सकते हैं। इसके अलावा शराब का सेवन कम करना और अधिक पानी पीना भी आपकी सेहत बनाए रखने में महत्वपूर्ण योगदान दे सकते हैं।

डिस्क्लेमर: यह लेख केवल सामान्य जानकारी के लिए है। यह किसी भी तरह से किसी दवा या इलाज का विकल्प नहीं हो सकता। ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा अपने डॉक्टर से संपर्क करें। 

-एजेंसी