कई कारणों से होता है डीप वेन थ्राम्बोसिस: शिवराज इंगोले

Health

मुंबई : मुंबई के जे जे अस्पताल एवं ग्रांट मेडिकल कॉलेज के प्रोफेसर और इंटरवेंशनल रेडियोलाजिस्ट डॉक्टर शिवराज इंगोले का कहना है कि डीप वेन थ्राम्बोसिस एक ऐसी स्थिति है जिसमें शरीर में कहीं किसी एक नस के भीतर रक्त का थक्का बन जाता है। डीप वेन थ्राम्बोसिस ज्यादातर निचले पैर या जांघ में होता है हालाँकि यह कभी-कभी शरीर के अन्य भागों में भी हो सकता है। रक्त का थक्का जमा हुआ रक्त है जो रक्त के साथ दूसरे स्थानों तक स्थानांतरित हो सकता है। यह ऑपरेटिव प्रक्रिया की जटिलता के रूप में सामने आता है। ज्यादातर मामलों में इसकी पहचान तब तक नहीं हो पाती जब तक किसी व्यक्ति को पुल्मनेरी एम्बोलिज़म से निदान के लिए आपातकालीन सेवा में ना जाना पड़े। इसका मतलब यह होता है कि रक्त का थक्का पैर से होकर फेफड़ों में जाकर किसी महत्वपूर्ण धमनी में रूकावट पैदा कर रहा हो। जब एक थक्का बनता है, तो यह शिरा के आस-पास के क्षेत्रों तक फैल सकता है, जिससे एक स्थानीय सूजन हो सकती है जो अतिरिक्त रक्त के थक्के के विकास को प्रोत्साहित कर सकती है।

डीवीटी के लक्षण क्या हैं? इस सवाल पर डॉक्टर इंगोले का कहना है कि पैर की सूजन, पैर या हाथ की मांसपेशियों की कमजोरी, पैर पर लाल या फीकी पड़ चुकी त्वचा, प्रभावित पैर में गर्मी महसूस होना, बाँह या हाथ की सूजन, नीले रंग का धब्बा, बाँह से कलाई तक दर्द, अचानक सांस की तकलीफ, सीने में दर्द या बेचैनी जो गहरी सांस लेने या खांसने पर बढ़ जाती है, सिर चकराना या चक्कर आना, या बेहोशी महसूस होना. तेज पल्स, खूनी खाँसी आदि इसके प्रमुख लक्षण हैं

डीवीटी का क्या कारण है? पूछने पर इंगोले कहते हैं कि किसी नाड़ी में चोट लगने से रक्त के थक्के बन जा सकते हैं। ज्यादा आराम करने और ना चलने–फिरने से डीवीटी का खतरा बढ़ जाता है। गतिहीन जीवन शैली/निष्क्रियता के कारण पैरों में रक्त संग्रह होता है। धीरे-धीरे यह थक्का के रूप में विकसित हो जाता है। कुछ खास दवाओं का सेवन रक्त के थक्के बनने की संभावना को बढ़ा सकती हैं। वजन बढ़ने से भी डीवीटी का खतरा बढ़ जाता है। गर्भनिरोधक गोलियां या हार्मोन थेरेपी, अत्यधिक धूम्रपान, गतिहीन जीवन, ब्लड क्लॉटिंग डिसऑर्डर, कैंसर, पेट दर्द का रोग डीवीटी का खतरा बढ़ाता है।

डीवीटी का निदान कैसे किया जाता है? जवाब में डॉक्टर का कहना है कि गहरी शिरा रक्त के थक्कों के निदान के लिए सबसे आम परीक्षण कलर डुप्लेक्स अल्ट्रासाउंड है। यह एक दर्द रहित त्वरित और गैर-आक्रामक परीक्षण है। यह सबसे अच्छा है। कभी-कभी रोग और मे-थर्नर सिंड्रोम की सीमा जानने के लिए एमआर वेनोग्राफी की आवश्यकता होती है। मे-थर्नर सिंड्रोम दाहिनी इलियाक धमनी द्वारा बाएं इलियाक शिरा संपीड़न की एक नैदानिक ​​इकाई है, जिसके परिणामस्वरूप पृथक बाएं निचले छोर की सूजन होती है और यह इलियोफेमोरल गहरी शिरापरक घनास्त्रता के लिए एक प्रारंभिक कारक हो सकता है। इस इकाई के निदान के लिए चुंबकीय अनुनाद इमेजिंग सबसे अच्छा तरीका है क्योंकि यह इस सिंड्रोम की शारीरिक रचना विशेषता का प्रदर्शन करते हुए श्रोणि द्रव्यमान और गहरी शिरापरक थ्रोम्बिसिस की उपस्थिति को रद्द कर सकता है।

डीप वेन थ्रॉम्बोसिस के लिए उपचार के विकल्प क्या हैं? पूछने पर इंगोले कहते हैं कि डीप वेन थ्रॉम्बोसिस का आमतौर पर एंटीकोआगुलंट्स के साथ इलाज किया जाता है, जिसे ब्लड थिनर भी कहा जाता है।

क्रोनिक थ्रोम्बोटिक और नॉन थ्रोम्बोटिक डीप वेनस डिजीज की स्थिति में इलियोफेमोरल या बड़ी नसों में स्टंट लगाने से अच्छे दीर्घकालिक नैदानिक ​​परिणाम सामने आए हैं। इलियोफेमोरल डीवीटी वाले मरीजों को पोस्ट थ्रोम्बोटिक सिंड्रोम और देर से विकलांगता के लिए विशेष रूप से ज्यादा जोखिम होता है। सीडीटी में पोस्ट थ्रोम्बोटिक सिंड्रोम को रोकने की महत्वपूर्ण क्षमता है और यह सर्जिकल वेनस थ्रोम्बेक्टोमी, सिस्टमिक थ्रोम्बोलिसिस और अकेले एंटीकोआग्यूलेशन की तुलना में विशिष्ट लाभ प्रदान करता है।

एडजंक्टिव सीडीटी अकेले एंटीकोआग्यूलेशन की तुलना में तेजी से लक्षण राहत प्रदान करने की संभावना है और रोगसूचक पीई के जोखिम को नहीं बढ़ाता है

पोस्ट थ्रोम्बोटिक सिंड्रोम (पीटीएस) क्या है? इसपर डॉक्टर का कहना है कि पीटीएस एक पुरानी स्थिति है जिसे लक्षणों और संकेतों के एक समूह के रूप में परिभाषित किया गया है जो एक तीव्र डीवीटी के बाद महीनों से लेकर वर्षों तक विकसित होते हैं। इनमें दैनिक अंग दर्द और/या दर्द, थकान, भारीपन, और/या सूजन शामिल है जो सीधे स्थिति और गतिविधि के साथ खराब हो जाती है। गंभीर रूप से प्रभावित रोगियों में, शिरापरक अकड़न, ठहराव जिल्द की सूजन, चमड़े के नीचे को सीमित करना, फाइब्रोसिस, और/या त्वचा के छाले विकसित हो सकते हैं।

फार्माको मैकेनिकल कैथेटर निर्देशित चिकित्सा (पीसीडीटी) क्या है? जवाब में डॉक्टर का कहना है कि फार्माकोमैकेनिकल कैथेटर डायरेक्टेड थ्रोम्बोलिसिस (पीसीडीटी) में कैथेटर निर्देशित थ्रोम्बोलिसिस और कैथेटर-आधारित सक्शन या मैकेनिकल थ्रोम्बेक्टोमी का संयुक्त उपयोग शामिल है।

थ्रोम्बोलिसिस एक न्यूनतम इनवेसिव प्रक्रिया है जिसमें हम थक्का-विघटित करने वाली दवाओं को सीधे थक्के में डालते हैं ताकि इसे तोड़ा जा सके। उपचार की प्रक्रिया के तहत रात को हल्का भोजन करें, फिर आधी रात के बाद कुछ भी न खाएं-पिएं। हम आपको इस बारे में अधिक विस्तृत जानकारी प्रदान करेंगे कि प्रक्रिया से पहले और सुबह आप कौन सी दवाएं ले सकते हैं। प्रक्रिया के बाद किसी को घर ले जाने की योजना बनाएं।

प्रक्रिया के दौरान इंटरवेंशनल रेडियोलॉजी सूट में पहुंचने और गाउन में बदलने के बाद, आप प्रक्रिया टेबल पर लेट जाएंगे। आपको आराम देने और किसी भी दर्द को रोकने के लिए हम नसों के द्वारा आपको “सचेत बेहोशी” नामक दवाओं का एक संयोजन देंगे। एक्स-रे और/या अल्ट्रासाउंड छवि मार्गदर्शन का उपयोग करते हुए, हम आपके घुटने के नीचे या आपके कमर में एक नस में एक छोटे से छेद में कैथेटर नामक एक लंबी, बहुत पतली ट्यूब डालेंगे और इसे नस के माध्यम से थक्के तक पिरोएंगे। पक्षों के साथ छेद से सुसज्जित कैथेटर का उपयोग करके हम इसे भंग करने के लिए सीधे थक्के में एक थक्का-विघटन (थ्रोम्बोलाइटिक) दवा छोड़ देंगे, और कुछ मामलों में एक छोटे धातु के तार के साथ इत्तला दे दी गई कैथेटर का उपयोग करके यांत्रिक रूप से थक्के को तोड़ देंगे। जोखिम की बात करें तो थ्रोम्बोलिसिस और थ्रोम्बेक्टोमी की सबसे आम जटिलताओं में सुई पंचर से रक्तस्राव शामिल है। अन्य जटिलताओं में निम्न रक्तचाप, क्लॉट-बस्टिंग दवा के लिए एलर्जी प्रतिक्रिया, पोस्ट-थ्रोम्बोटिक सिंड्रोम (सूजन, दर्द, और अल्सर (घाव), या बहुत ही कम, इंट्राक्रैनियल हेमोरेज (मस्तिष्क के ऊतकों में रक्तस्राव) शामिल हैं।

प्रक्रिया के बाद हम आपको रिकवरी एरिया में आराम देंगे। अंतःशिरा तरल पदार्थ, संक्रमण को रोकने के लिए एंटीबायोटिक्स और दर्द निवारक दवाएं भी देंगे। एक बार शिरापरक पंचर साइट से कोई रक्तस्राव बंद हो जाने पर और आपके महत्वपूर्ण लक्षण सामान्य होने पर हम आपको छुट्टी दे सकते हैं।

-अनिल बेदाग़-

-up18 News