राहुल गांधी का तंज, BJP-RSS को अपना गुरु मानता हूं, क्योंकि वो मुझे ट्रेनिंग दे रहे हैं

Politics

उन्होंने कहा, “मैं आरएसएस और बीजेपी के लोगों को धन्यवाद करना चाहता हूं क्योंकि वो जब भी मुझ पर आक्रमण करते हैं तो हमें अपनी विचारधारा ज़्यादा समझ आती है. एक तरह से मैं उनको गुरु मानता हूं क्योंकि उनसे मैं सीखता हूं कि मुझे क्या करना चाहिए और क्या नहीं करना चाहिए.”

राहुल गांधी ने कहा, “विपक्ष के सभी नेता हमारे साथ खड़े हैं. वो साफ़तौर पर हमें मालूम है. आज के हिंदुस्तान में कुछ बाध्यताएं होती हैं. भारत जोड़ने के लिए सभी रास्ते खुले हैं और वो यात्रा में आ सकते हैं. विचारधारा में समानता होती है लेकिन हिंसा और नफ़रता में समानता नहीं होती है. अखिलेश जी, मायावती जी मोहब्बत का हिंदुस्तान चाहते हैं, नफ़रत का हिंदुस्तान नहीं चाहते हैं.” उनसे आइडियोलॉजिकल स्तर पर रिश्ता तो है. मेरा लक्ष्य हिंदुस्तान को एक ऑल्टरनेटिव विज़न देने का है. सरकार ने गलतियां की हैं मगर मेरी अप्रोच यात्रा के साथ ये है कि हम हिंदुस्तान को एक सोचने का, जीने का नया तरीका देना चाहते हैं.”

यात्रा के दौरान सुरक्षा के इंतज़ाम पर राहुल गांधी ने कहा, “सरकार चाहती है कि मैं बुलेट प्रूफ़ गाड़ी में भारत जोड़ो यात्रा करूं. जब उनके सीनियर नेता खुली जीप में जाते हैं. उनके ही प्रोटोकॉल के ख़िलाफ़ है. तब चिट्ठी नहीं भेजते. उनके लिए प्रोटोकॉल अलग, मेरे लिए अलग. भारत जोड़ो यात्रा में पैदल जाना है. पता नहीं शायद ये केस बना रहे हैं कि राहुल गांधी अपनी सुरक्षा को तोड़ता रहता है, तोड़ता रहता है. मुझे जो ग्राउंड से जानकारी मिली है. बीजेपी के लिए जीतना बहुत मुश्किल होने जा रहा है. बीजेपी में बहुत बड़े स्तर पर अंडरकरेंट है.”

ग़ौरतलब है कि भारत जोड़ो यात्रा उत्तर प्रदेश से भी गुज़रने वाली है और ऐसा रिपोर्ट हैं कि उसमें समाजवादी पार्टी प्रमुख अखिलेश यादव शामिल नहीं होंगे.

सर्दी में टीशर्ट पहनने पर क्या बोले राहुल

भारत जोड़ो यात्रा के दौरान सर्दी के मौसम में टीशर्ट पहनने के सवाल पर राहुल गांधी ने पहली बार प्रतिक्रिया दी है.

प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान उन्होंने टीशर्ट से जुड़े सवाल के जवाब में कहा, “टीशर्ट से आपको इतनी डिस्टरबेंस क्यों हो रही है. तो क्या आप चाहते हैं मैं स्वेटर पहन लूं? मैं यात्रा के बाद वीडियो बनाऊंगा कि टी-शर्ट में कैसे चला जाता है और ठंड को कैसे काउंटर किया जाता है. इसका मतलब ये है कि आप सर्दी से डरते हो. मैं नहीं डरता. मुझे ठंड लग नहीं रही है. मुझे लगेगी तो मैं स्वेटर पहनना शुरू कर दूंगा.”

Compiled: up18 News