अजीबो-गरीब नियम: यंहा सिगरेट पीकर फेंकने​, टीवी देखने और च्यूइंगम चबाने पर भी लगता है जुर्माना

Cover Story

​खीरा परोसने के लिए भी लाइसेंस

कोरोना के बाद कर्ज में डूबी चीन की सरकार ने लोगों पर बड़ा ही अजीबो-गरीब जुर्माना लगाना शुरू कर दिया है। हाल ही में शंघाई में एक रेस्टोरेंट मालिक पर खीरा परोसने के लिए 5000 युआन यानी 702 डॉलर का जुर्माना लगा दिया। सरकार ने खीरे कि डिश परोसने के लिए यहां लाइसेंस जारी कर रखा है। जिन रोस्टोरेंट को ये लाइसेंस मिला है, वहीं खीरा परोस सकते हैं।

TV देखने के लिए लाइसेंस​

स्विट्जरलैंड में अगर आपको अपने घर पर टीवी देखना है तो आपको इसके लिए लाइसेंस लेना होगा। लोगों को टीवी-रेडियो देखने के लिए हर साल लाइसेंस लेना पड़ता है। लोगों को स्विस नेशनल पब्लिक ब्रॉडकास्टर के लिए 30 हजार रुपये लाइसेंस शुल्क चुकाकर इसकी अनुमति लेनी पड़ती है। ऐसा नहीं करना कानूनी तौर पर आपके खिलाफ कार्रवाई हो सकती है। आपको जुर्माना देना पड़ सकता है। जुर्माने की रकम 91 लाख रुपए तक हो सकती है।

च्यूइंगम खाने और बेचने पर सजा​

सिंगापुर सरकार ने च्यूइंगम खाने और बेचने दोनों पर पेनेल्टी लगा रखी है। साल 2021 में ये नियम बनाया गया था। सरकार ने च्यूइंगम को बैन कर दिया है। अगर कोई यहां च्यूइंगम खाते पकड़ा जाए तो उसे 60 लाख रुपए तक का जुर्माना भरना पड़ सकता है। वहीं बेचने पर दो साल तक की जेल हो सकती है। सरकार ने साफ-सफाई के मद्देनजर ये फैसला किया।

सिगरेट पीकर फेंकने पर 3 लाख का जुर्माना​

इसी तरह से अगर आप ऑस्ट्रेलिया के न्यू साउथ वेल्स में सिगरेट पीकर उसे सड़क किनारे फेंकते हुए पकड़े गए तो आपको 3 लाख रुपये तक का जुर्माना लेना पड़ सकता है। लोगों को गंदगी फैलाने से रोकने के लिए सरकार ने ये कानून बनाया।

धूप पर टैक्स​

स्पेन की सरकार ने धूप पर भी टैक्स लगा दिया। साल 2015 में स्पेन की सरकार ने वहां के मकान मालिकों पर नया टैक्स लगाया। नए नियम के मुताबिक अगर कोई अपने घरों में सोलर पैनल का इस्तेमाल करते हुए पकड़ा जाता है तो उसे अतिरिक्त टैक्स देना होगा।

रोमांस पर भी फाइन​

यूएई के दुबई में पब्लिक प्लेस पर प्यार जताने पर, पार्टनर को किस करने या रोमांस करने पर आपको जुर्माना भरना पड़ सकता है।

Compiled: up18 News