विटामिन बी-12 की कमी से महिलाओं को हो सकती हैं कई बीमारियां

Health

विटामिन बी-12 हमारे शरीर में रेड ब्लड सेल्स का निर्माण करता है साथ ही ब्रेन स्पाइनल कॉर्ड के कुछ हिस्सों को बनाने में मददगार भी होता है.

आइए जानते हैं इसकी कमी से महिलाओं की शरीर में कैसी परेशानियां हो सकती है?

शरीर को स्वस्थ और हेल्दी रखने के लिए कई तरह के विटामिन्स, मिनिरल्स, प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट्स और फाइबर का पर्याप्त मात्रा में होना जरूरी होता है. शरीर के लिए ज्यादातर आवश्यक तत्वों को हम डाइट के माध्यम से ही पाते हैं. इनमें से एक विटामिन ऐसा है जो आपकी बॉडी के लिए बहुत जरूरी होता है.

लेकिन ये नॉर्मल फूड्स में पर्याप्त मात्रा में नहीं पाया जाता है, जिसकी वजह से ज्यादातर महिलाओं में इस विटामिन की कमी पाई जाती है. हम जिस विटामिन की बात कर रहें हैं उसका नाम है विटामिन बी-12.

क्यों है विटामिन बी-12 शरीर के लिए जरूरी?

विटामिन बी-12 कई अन्य विटामिन्स की तरह हेल्थ के लिए बेहद जरूरी है. रेगुलर और बैलेंस विटामिन बी-12 ना केवल हमारी हार्ट हेल्थ को बेहतर बनाता है बल्कि यह त्वचा को कोमल और सुंदर भी बनाता है. अगर विटामिन बी-12 की सही मात्रा ली जाए तो आपके बाल मजबूत होते हैं और ब्लड की कमी भी नहीं होती है, इसके साथ ही ये बॉडी का मेटाबॉलिज्म भी बढ़ाता है.

विटामिन बी बॉडी को ब्रेस्ट, कोलेजन, लंग और प्रोस्टेट कैंसर से बचाता है. जिन महिलाओं में इसकी कमी होती है उन्हें इसकी पूर्ति के लिए कई तरह के सप्लीमेंट्स लेने पड़ते हैं. हालांकि, इसकी कमी मीट-मछली और कई तरह के वेजिटेरियन चीजें खाने से पूरी की जा सकती है.

– एजेंसी