रामनवमी पर एमपी के एक और गुजरात के 2 जिलों में हिंसा, स्‍थिति तनावपूर्ण

National

रामनवमी के अवसर पर मध्य प्रदेश के खरगोन में हुई हिंसा के बाद कर्फ़्यू लगा दिया गया है. पुलिस के मुताबिक़ रामनवनमी के मौके पर निकाली जा रही शोभा यात्रा पर पत्थर फेंके गए जिससे हिंसा भड़की और आसपास के कुछ घरों और वाहनों को जला दिया गया.
इलाके में तनाव की वजह से रविवार और सोमवार की दरम्यानी रात कर्फ़्यू लगा दिया गया. खरगोन के कलेक्टर अनुग्रह पी ने कहा कि लोग सिर्फ़ स्वास्थ्य संबंधी ज़रूरत के लिए ही घर से बाहर निकल सकते हैं. उन्होंने कहा कि स्थिति अब काबू में है.

कलेक्टर ने ये भी कहा कि जो लोग सोशल मीडिया पर खरगोन हिंसा से जुड़े आपत्तिजनक संदेश और वीडियो शेयर कर रहे हैं, उनके ख़िलाफ़ कड़ी कार्रवाई की जाएगी.

समाचार एजेंसी पीटीआई के अनुसार खरगोन एसपी सिद्धार्थ चौधरी और दो अन्य पुलिसकर्मी पत्थरबाज़ी में घायल हुए थे.

दूसरी ओर बंगाल में बीजेपी के नेता शुभेंदु अधिकारी ने भी ट्वीट कर के ये दावा किया कि हावड़ा के शिवपुर में राम नवनी के मौके पर शोभा यात्रा के दौरान हावड़ा पुलिस कॉन्स्टेबल और अफ़सर ने लाठियां बरसाई.

गुजरात में साबरकांठा के हिम्मतनगर और आणंद के खंभात में रामनवमी के मौके पर एक रैली में दो गुटों के बीच पथराव की घटना में कई लोगों के घायल होने की ख़बर है.

राज्य के गृह मंत्री ने रात साढ़े 11 बजे इस मामले पर बैठक बुलाई. स्थिति को काबू करने के लिए पुलिस ने आंसू गैस के गोले तक छोड़े.

दो गुटों के बीच पथराव, टायर-वाहन जलाने और अन्य हिंसक घटनाएं हुईं. हालांकि, बाद में पुलिस ने स्थिति को काबू में किया लेकिन तब तक घटना में कई लोग घायल हो चुके थे.

इस संबंध में गुजरात के गृह मंत्री द्वारा रात 11.30 बजे एक बैठक बुलाई गई जिसमें राज्य के डीजीपी, रेंज आईजी, गांधीनगर रेंज के आईजी, अहमदाबाद ग्रामीण अपराध शाखा के वरिष्ठ अधिकारी और एसआरपी रैपिड एक्शन फोर्स के अधिकारी भी मौजूद रहे.

साबरकांठा के एसपी विशाल वाघेला ने पूरे घटनाक्रम के बारे में बीबीसी के गुजराती संवाददाता भार्गव पारिख को बताया, ”रामनवमी के मौके पर रामजी मंदिर से रैली की गई थी. घटना में तीन पुलिसकर्मी घायल हो गए लेकिन स्थिति नियंत्रण में है.”

वहीं आणंद ज़िले के खंभात में भी रामनवमी के जुलूस में दो गुटों में झड़प के बाद हिंसा, आगजनी और पथराव हुआ.

पुलिस के अनुसार जवान फिलहाल गश्त पर हैं और संदिग्धों को हिरासत में ले लिया गया है.

-एजेंसियां