वाराणसी: मॉरिशस के प्रधानमंत्री ने दशाश्वमेघ घाट पर पिता की अस्थियो को किया गंगा में विसर्जित

City/ state Regional

वाराणसी। मॉरिशस के प्रधानमंत्री प्रविंद कुमार जगन्नाथ कल बुद्धवार को तीन दिवसीय प्रवास पर काशी आये है। आज अपने पिता की अस्थियो को विसर्जित करने के लिए सुबह दशाश्वमेघ घाट पहुंचे और पिता की अस्थियो को गंगा में विसर्जित किया। ब्राम्हणों ने पारंपरिक रीति रिवाज से उनके अस्थि विसर्जन की पूजा और अनुष्ठान को पूर्ण कराया। पूजन और अनुष्ठान के बाद मॉरिशस के प्रधानमंत्री ने घाट के सामने अपने पिता के अस्थि कलश का विसर्जन किया। इस दौरान दशाश्वमेध घाट पर सुरक्षा के कड़े इंतजाम रहे। आज शाम को मॉरिशस के प्रधानमंत्री काशी विश्वनाथ धाम में भ्रमण कर महादेव का अभिषेक करेंगे। शुक्रवार को वे राज्यपाल आनंदीबेन पटेल और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के साथ बैठक करेंगे।

शुक्रवार को दोपहर में ही वे दिल्ली रवाना हो जाएंगे। मॉरिशस के पीएम का विमान शाम 6।10 बजे लाल बहादुर शास्त्री अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट पर पहुंचा। यहां कैबिनेट मंत्री अनिल राजभर, महापौर मृदुला जायसवाल, विधायक सौरभ श्रीवास्तव, कमिश्नर दीपक अग्रवाल, आईजी के सत्यनारायणा सहित अन्य अधिकारियों ने उनकी अगवानी की। एयरपोर्ट पर उनके स्वागत अभिनंदन में लोक कलाकारों ने नृत्य से समां बांधा तो स्कूली बच्चे भी उनके स्वागत में खड़े रहे। काशी के डमरू दल ने परंपरागत तरीके से डमरू बजाकर स्वागत किया।  देर शाम वे नदेसर स्थित तारांकित होटल पहुंचे।

वही मॉरिशस के प्रधानमंत्री प्रविंद कुमार जगन्नाथ के काशी आगमन पर  शहर में यातायात का दबाव कम करने के लिए ट्रैफिक डायवर्जन लागू रहेगा। मॉरिशस के प्रधानमंत्री के आवागमन के दौरान नदेसर से अंधरापुल, तेलियाबग से लहुराबीर, लहुराबीर से मैदागिन और विश्वेश्वरगंज तक मार्ग में किसी भी वाहन को प्रवेश नहीं दिया जाएगा। इस दौरान मैदागिन से चौक और गोदौलिया मार्ग पर भी डायवर्जन लागू रहेगा। रामापुरा, सोनारपुरा और लक्सा की ओर से गोदौलिया आने वाले वाहनों को निर्धारित मार्गों की ओर परिवर्तित कर दिया जाएगा। इन्हें गोदौलिया की ओर जाने की इजाजत नहीं दी जाएगी।

-एजेंसी