1 अप्रैल से भोपाल-आगरा-निजामुद्दीन रुट पर दौड़ेगी वंदे भारत ट्रैन, पीएम मोदी दिखाएंगे हरी झंडी

Regional

आगरा वासियों का वंदे भारत ट्रेन में बैठने का सपना जल्द पूरा होगा। भोपाल से निजामुद्दीन के बीच वंदे भारत ट्रेन को दौड़ाने के लिए रेलवे की ओर से हरी झंडी मिल गई है जिसको लेकर अब रेलवे विभाग ने कवायदों को अमलीजामा पहनाना शुरू कर दिया है। बुधवार को रेलवे के अधिकारियों ने वंदे भारत ट्रेन के संचालन को लेकर आगरा कैंट रेलवे स्टेशन का निरीक्षण किया।

एक अप्रैल से शुरू होगा संचालन

देश की सबसे तेज ट्रेन वंदे भारत का 28 मार्च को आगरा कैंट से निजामुद्दीन दिल्ली तक ट्रायल किया गया। ट्रेन का यह ट्रायल रन था। दोपहर 3 बजे वंदे भारत ट्रायल रन के लिए आगरा कैंट स्टेशन से रेलवे ट्रैक पर दौड़ी और लगभग आगरा से दिल्ली के बीच 160 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से इसका ट्रायल संपन्न हुआ। ट्रायल में लगभग सब कुछ ठीक रहा। जिसके बाद रेलवे ने वंदे भारत को भोपाल से निजामुद्दीन के बीच चलाने के लिए हरी झंडी दे दी है।

पीएम नरेंद्र मोदी दिखाएंगे हरी झंडी

आपको बताते चलें कि पीएम नरेंद्र मोदी की प्राथमिकताओं में वंदे भारत ट्रेन है। वंदे भारत ट्रेन अब तक कई राज्यों में चलाई जा चुकी है लेकिन आगरा और भोपाल वासियों की भी हसरत पूरी हो रही है। एक अप्रैल को भोपाल से निजामुद्दीन के बीच चलने वाली वंदे भारत ट्रेन को पीएम नरेंद्र मोदी हरी झंडी दिखाएंगे।

1 अप्रैल को आगरा आएगी वंदे भारत ट्रेन

आगरा रेल मंडल की पीआरओ प्रशस्ति श्रीवास्तव ने बताया कि एक अप्रैल को भोपाल से वंदे भारत ट्रेन का शुभारंभ होने जा रहा है। 1 अप्रैल को लगभग रात 9 बजे आगरा कैंट स्टेशन पहुँचेगी। यहाँ पर भी जनप्रतिनिधियों द्वारा इस ट्रेन को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया जाएगा। वंदे भारत संचालन से भोपाल और आगरा वासियों का सपना भी पूरा हो जाएगा।

वंदे भारत ट्रेन की खासियत

वंदे भारत ट्रेन बाहर से जितनी सुंदर दिखाई देती है अंदर से उससे भी कई गुना बेहतरीन है। वंदे भारत ट्रेन मेक इन इंडिया अद्भुत कारीगरी दिखाई देती है और इसी अभियान के तहत इस ट्रेन को बनाया गया है जो पूरी तरह से स्वदेशी ट्रेन है। इस ट्रेन की खास बात ये है कि यह 160 किलोमीटर प्रति घंटे से चल रही है जिसे बढ़ाकर 200 किलोमीटर तक की स्पीड तक बढ़ाया जा सकता है। इस ट्रेन को 100 किलोमीटर तक की स्पीड पकड़ने में केवल 52 सेकेंड का समय लगता है। ट्रेन के कोच की बात करें तो इस ट्रेन में ऑटोमेटिक दरवाजे लगे हुए हैं।

ट्रेन के कोच को 2 क्लास में बांटा गया है एग्जीक्यूटिव 1 और एग्जीक्यूटिव 2। एग्जीक्यूटिव वन में घूमने वाली सीट है जबकि एजुकेटिव टू में सीटों को घुमाया नहीं जा सकता। ट्रेन में सीसीटीवी कैमरे लगे है, वैक्यूम टॉयलेट, पावर बैकअप, जीपीएस आधारित इंफॉर्मेशन सिस्टम जैसे कई मॉडर्न टेक्नोलोजी को भी इंस्टॉल किया गया है। ट्रेन में दो कोच साउंडप्रूफ हैं। साथी आरामदायक सीट आपके सफर को और ज्यादा बेहतर और सुगम बनाएगी।