आगरा: केस बढ़ने पर सक्रिय हुए वैक्सीनमित्र, झुग्गी झोपड़ी तथा मलिन बस्तियों में लगवा रहे वैक्सीन

Press Release

कब्रिस्तान में भी लगवाया शिविर

आगरा: कब्रिस्तान में वैक्सीनेशन सुनकर बड़ा अजीब लगता है। लोग सोचते हैं कि कब्रिस्तान में तो मुर्दे दफनाए जाते हैं। यहां जिंदगी की डोर कैसे दी जा सकती है लेकिन यह बात सौ फीसदी सच है। आगरा के कब्रिस्तान में वैक्सीनेशन कैंप लगाकर मुर्दा नहीं बल्कि जिंदा लोगों को वैक्सीन लगवाई थी और यही नहीं दोनों डोज लगा कर उनको फुल वैक्सीनेट किया गया है।

झुग्गी झोपड़ी तथा मलिन बस्तियों के लोग वैक्सीन लगवाने से कतरा रहे थे। उन्हें भ्रम फैला हुआ था कि वैक्सीन लगवाने से हमारी मौत हो जाएगी। ऐसे में आगरा के सामाजिक कार्यकर्ता नरेश पारस ने इन लोगों को समझाया बमुश्किल यह तैयार हुए तो उन्होंने स्वास्थ्य विभाग से संपर्क किया। स्वास्थ्य विभाग ने नरेश पारस के साथ एक अभियान चलाया। जिसमें टीका रथ के माध्यम से बस्तियों और झुग्गी झोपड़ियों पहुंचकर वैक्सीन लगाई जाने लगी। लगभग तीन दर्जन से अधिक बस्तियों झुग्गी झोपड़ियों तथा सड़क किनारे रहने वाले लोगों के लिए कैंप लगाकर लोगों का वैक्सीनेशन कराया। अब तक तीन हजार से अधिक लोगों का वैक्सीनेशन कराया जा चुका है। सबको फर्स्ट डोज दे दी गई थी। उसके बाद दोबारा से उन लोगों को 2nd डोज देने के लिए नरेश पारस ने स्वास्थ्य विभाग के साथ प्रयास किया।

आगरा के पंचकुइयां कब्रिस्तान के अंदर लगभग दो सौ परिवार रहते हैं। इनका बाहर की दुनिया से कोई संपर्क नहीं है। यह लोग भी वैक्सीन लगवाने से कतरा रहे थे। नरेश पारस में टीका रथ के माध्यम से यहां कैंप लगाकर लोगों को वैक्सीन की पहली डोज दिलवाई थी। अब उन्हें नरेश पारस में इन लोगों को वैक्सीन की दूसरी डोज दिलवाई। अब वहां के लोग फुल वैक्सीनेट हो चुके हैं। नरेश पारस ने बताया कि कोर्ट ने दोबारा दस्तक दे दी है.

कोरोना के लगातार बढ़ने लगे हैं ऐसे में वैक्सीनेशन ही एक बचाव है। उन्होंने लोगों से वैक्सीन की दोनों डोज लगवाने की अपील की है। कालिंदी विहार स्थित कांशीराम आवास योजना, मेहताब बाग की इंदिरा नगर मारवाड़ी बस्ती, राजनगर लोहामंडी, पंचकुइयां शंकर कॉलोनी, पंचकुइयां कब्रिस्तान, बापू नगर खंदारी आगरा किला के सामने झुग्गी झोपड़ियां सहित तमाम बस्तियों में शिविर लगाकर लोगों को वैक्सीन की दोनों डोज दिलाई जा चुकी है।

स्कूलों में शिविर लगाने की मांग

बढ़ते कोविड के केसों को देखते हुए नरेश पारस ने सीएमओ तथा जिलाधिकारी से मांग की है कि बीएसए तथा डीआईओएस के समन्वय से स्कूलों में टीकारथ के माध्यम से शिविर लगाकर बच्चों को वैक्सीन लगवाई जाए जिससे बच्चों का कोविड से बचाव हो सके।

-up18 news