अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन रूसी राष्‍ट्रपति पुतिन से सशर्त बातचीत को तैयार

INTERNATIONAL

जो बाइडन ने ये बातें अपने समकक्ष फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों के साथ एक साझा प्रेस कांफ्रेंस में कही. इमैनुएल मैक्रों और उनकी पत्नी इस समय अमेरिका के दौरे पर हैं.

इस दौरान मैक्रों ने व्हाइट हाउस में बाइडन से मुलाक़ात की और दोनों नेताओं के बीच फ्रांस की उर्जा ज़रूरतों के बरे में बात हुई. मैक्रों ने बाइडन को बताया कि स्वच्छ उर्जा को लेकर अमेरिका जो सब्सिडी दे रहा है उसका असर यूरोप में नौकरियों पर पड़ेगा.

दोनों नेताओं के बीच यूरोप की परेशानियों का निपटारा करने के लिए एक ज्वायंट टास्क फोर्स बनाने पर भी सहमति हुई. इसके अलावा दोनों के बीच रूस यूक्रेन युद्ध को लेकर चर्चा हुई.

साझा प्रेस कॉर्फ्रेंस में जो बाइडन ने कहा, “इस युद्ध को ख़त्म करने का एक रास्ता है. सबसे पहले पुतिन अपनी सेना को यूक्रेन से बाहर निकालें. लेकिन ऐसा लगता नहीं है कि वो ये करने वाले हैं. ऐसा न कर पाने के लिए उन्हें इसकी भारी कीमत चुकानी पड़ रही है लेकिन वो यूक्रेन में अविश्वसनीय तरीक़े से आम नागरिकों की मौत की वजह बन रहे हैं. वो अस्पतालों, स्कूलों, नर्सरी स्कूलों पर बम बरसा रहे हैं. वो जो कर रहे हैं वो घटिया है.”

“लेकिन असल बात ये है कि मेरा राष्ट्रपति पुतिन से तुरंत संपर्क करने की कोई योजना नहीं है. अगर उनकी युद्ध ख़त्म करने में कोई रूचि है तो मैं उनसे बात करने के लिए तैयार हूं. अगर ऐसा होता है तो मेरे फ्रांसीसी और नेटो दोस्तों के परामर्श से मुझे पुतिन के साथ बैठने में खुशी होगी. इमैनुएल ने जो कहा वो बेहद अहम है. हमें यूक्रेन के लोगों का समर्थन करना चाहिए.”

इस दौरान इमैनुएल मैक्रों ने कहा कि फ्रांस और अमेरिका को यूक्रेन में युद्ध के ख़िलाफ़ एकजुट होने की ज़रूरत है. उन्होंने संवाददाताओं से कहा कि रूस के साथ होने वाली किसी भी बातचीत में यूक्रेन को शामिल करना ज़रूरी है.

उन्होंने कहा, “हम यूक्रेन के लोगों से कभी मांग नहीं करेंगे कि वो ऐसा समझौता करें जो वो नहीं चाहते क्योंकि उससे स्थायी शांति नहीं आएगी. अगर हम लंबे समय तक शांति चाहते हैं तो हमें यूक्रेन के लोगों के फ़ैसले का सम्मान करना होगा कि वो कब और किन शर्तों पर अपनी ज़मीन और भविष्य को लेकर बातचीत करना चाहते हैं.”

उन्होंने अमेरिका के लिए कहा, “हम लोगों का साझा इतिहास है और इस नाते हमारे कर्तव्य हैं. यूक्रेन के ख़िलाफ़ रूस की आक्रामकता और हमारे देशों और समुदायों के सामने मौजूद संकटों और यूरोपीय धरती पर युद्ध की वापसी को देखते हुए हमें एक बार फिर से हाथ मिलाने की ज़रूरत है.”

बाइडन और मैक्रों के संवाददाता सम्मेलन की जो ब्रीफ़िग व्हाइट हाउस ने जारी की है उसके अनुसार वोलोदिमीर ज़ेलेन्स्की और पुतिन के बीच आख़िरी मुलाक़ात दिसंबर 2019 को हुई थी. उस वक्त जर्मनी की चांसलर एंगेला मर्केल थीं और मैक्रों मिस्क समझौते के कार्यान्वयन की निगरानी कर रहे थे.

उनका कहना था कि “राष्ट्रपति चुने जाने के बाद से ज़ेलेन्स्की बातचीत करने में इच्छुक थे, केवल पुतिन ही थे जो युद्ध छेड़ना चाहते थे. और इसी साल फरवरी में मैंने अपने रूस और यूक्रेन के दौरे के दौरान ये देखा. ऐसे में ये सही है कि ज़ेलेन्स्की बातचीत के लिए कुछ शर्तें लगा रहे हैं.”

Compiled: up18 News