ईरान में प्रदर्शनकारियों ने अयातुल्लाह खोमैनी के पुश्तैनी घर को आग लगाई

INTERNATIONAL

समाचार एजेंसियों ने वीडियो की लोकेशन की पुष्टि की है, हालांकि क्षेत्रीय प्रशासन ने किसी भी तरह के हमले से इंकार किया है. कहा जाता है कि अयातुल्लाह खोमैनी इसी घर में पैदा हुए थे और अब इसे म्यूज़ियम में तब्दील कर दिया गया है.

खोमैनी 1979 में ईरान की इस्लामिक क्रांति के नेता थे, जिन्होंने देश में पश्चिमी देशों के लिए हमदर्दी रखने वाले नेता शाह मोहम्मद रज़ा पहलवी को पद से हटा दिया था और इस्लामिक रिपब्लिक की शुरुआत की.

वो साल 1989 में अपने निधन तक ईरान के सुप्रीम लीडर रहे. उनके निधन पर हर साल एक दिन राष्ट्रीय शोक मनाया जाता है.

खोमैन से सोशल मीडिया पर आ रहे वीडियो में दर्जनों लोगों को जोश के साथ नारेबाज़ी करते देखा जा सकता है. एक एक्टिविस्ट नेटवर्क का कहना है कि ये वीडियो गुरुवार शाम के हैं..हालांकि खोमैन के प्रेस ऑफिस ने किसी भी तरह के हमले से इंकार किया है.

अर्ध सरकारी तसनीम समाचार एजेंसी ने कहा कि कुछ लोग घर के बाहर जमा हुए थे और बाद में घर के वीडियो शेयर करके बताया कि ‘‘घर पर्यटकों और खोमैनी के चाहने वालों के लिए खुला हुआ है.’’

एजेंसी ने कहा, “महान क्रांति के दिवंगत संस्थापक के घर के दरवाज़े आम जनता के लिए खुले हैं.” खौमैनी के पुश्तैनी घर पर हुआ हमला ईरान में लगातार हो रहे विरोध प्रदर्शनों और घटनाओं में से एक है जो उनके उत्तराधिकारी अयातोल्लाह खामेनेई और उनकी सरकार के विरोध में हो रहे हैं.

ईरान में सुप्रीम लीडर की अगुवाई वाली सरकार के विरोध में प्रदर्शन करीब दो महीने पहले शुरू हुए थे जब हिजाब के नियमों का पालन न करने वाली महसा अमीनी की पुलिस हिरासत में मौत हो गई थी.

ईरान के सरकारी मीडिया के मुताबिक हालिया संघर्षों में गुरुवार को पांच सुरक्षाकर्मियों की मौत हुई है. इस बीच कथित तौर पर सुरक्षाबलों के द्वारा मारे गए ईरानी युवाओं का अंतिम संस्कार शुक्रवार को हुआ.

दक्षिण-पश्चिमी शहर इज़ेह में नौ साल के बच्चे के अंतिम संस्कार में जमा हुए लोगों ने खामेनेई के ख़िलाफ़ नारेबाज़ी की. परिवार का आरोप है कि सुरक्षाबलों ने उनके बच्चे को गोली मारी है. हालांकि प्रशासन इससे इंकार कर रहा है.

Compiled: up 18 News