गाजा अस्पताल विस्फोट मामले में अमेरिकी राष्ट्रपति की इजरायल को क्लीन चिट, इस्लामिक जिहाद को जिम्मेदार ठहराया

Exclusive

गाजा अस्पताल विस्फोट आपने नहीं कराया

बाइडन ने एक बैठक के दौरान इजरायली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू से कहा- ‘मैंने जो देखा है, उसके आधार पर ऐसा प्रतीत होता है कि इस हमले के पीछे इजरायल शामिल नहीं है। संभव है यह किसी और समूह ने कराया है जिसमें सैंकड़ों लोग मारे गए हैं।’

उन्होंने कहा कि विस्फोट के समय अस्पताल में काफी लोग थे इसलिए निश्चित तौर पर कहना सही नहीं होगा कि विस्फोट का कारण क्या था।

विस्फोट के लिए इस्लामिक जिहाद जिम्मेदार

उल्लेखनीय है कि हमास द्वारा संचालित गाजा स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा है कि गाजा के अस्पताल में इजरायली हवाई हमले के कारण विस्फोट हुआ है। हालांकि, इजरायली सेना ने इसमें शामिल होने से इंकार किया है। इजरायली सेना ने एक अन्य आतंकवादी समूह फिलिस्तीनी इस्लामिक जिहाद के एक असफल रॉकेट को जिम्मेदार ठहराया है। हालांकि, उस संगठन ने भी हमले की जिम्मेदारी लेने से इंकार कर दिया है।

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन इजराइल-हमास युद्ध के 13वें दिन इजराइल पहुंचे हुए हैं। इजराइल के प्रधानमंत्री नेतन्याहू ने तेल अवीव के बेनगुरिअन एयरपोर्ट पर अमेरिकी राष्ट्रपति का स्वागत किया। इस दौरान बाइडन ने नेतन्याहू को देखते ही उन्हें गले लगा लिया। बाइडन का स्वागत करने के लिए इजराइल के राष्ट्रपति इससाक हर्जोग भी वहां मौजूद रहे।

अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा कि हमास के आतंकियों ने इजराइलियों का बेरहमी से कत्ल किया है। ये न सिर्फ इजरायल के लिए ही बल्कि अमेरिका के लिए भी मुश्किल घड़ी है। बाइडन ने कहा कि हमास फिलिस्तीन का प्रतिनिधित्व नहीं करता है। हम इस मुश्किल घड़ी में हर कीमत पर इजरायल के साथ हैं।

Compiled: up18 News