यूपी: बिना छुट्टी लिए लंदन गई 2008 बैच की IPS अधिकारी निलंबित

City/ state Regional

लखनऊ : मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने 2008 बैच की IPS अधिकारी अलंकृता सिंह को निलंबित कर दिया है। निलंबित की गईं IPS अधिकारी महिला एवं बाल सुरक्षा के SP पद पर रहते हुए बिना अवकाश लिए लंदन गईं थीं। सीएम योगी ने अनुशासनहीनता के चलते IPS अधिकारी अलंकृता सिंह को निलंबित कर दिया है।

अपर मुख्य सचिव गृह अवनीश अवस्थी ने बताया 2008 बैच की अलंकृता सिंह जो एसपी महिला एवं बाल सुरक्षा संगठन हैं। उन्होंने 19 अक्टूबर 2021 को व्हाट्सएप कॉल के जरिए एडीजी महिला एवं बाल सुरक्षा संगठन को बताया था कि वह इस समय लंदन में हैं। जांच करने पर पाया गया कि अलंकृता सिंह ने बिना शासकीय स्वीकृति और बिना अवकाश की स्वीकृति के अपने कर्तव्य स्थल से अनुपस्थित चल रही हैं, जिस पर राज्यपाल के अनुमोदन के बाद उन्हें निलंबित किया जा रहा है।

अपर मुख्य सचिव गृह अवनीश अवस्थी ने बताया कि आईपीएस अलंकृता के खिलाफ 16 नवंबर 2021 को विभागीय जांच बैठी थी। जिस पर उनके खिलाफ 23 दिसम्बर 2021 को आरोप पत्र लगाए गए थे। जांच में अलंकृता को उनके कर्तव्यों के प्रति उपेक्षात्मक कार्य करने, राजकीय कार्यों में घोर लापरवाही, उदासीनता व अनुशासनहीनता के लिए दोषी पाया गया।

बिना शासन की स्वीकृति के बिना विभाग को बताए लंदन जाने व अपने कर्तव्य स्थल पर अनुपस्थित होने पर बीते साल अक्टूबर में आईपीएस अलंकृता सिंह पर जांच चल रही थी, जिस कारण बीते साल दिसम्बर में हुई डीपीसी में उनका लिफाफा बंद रहा और प्रमोशन नहीं हो सका था। अलंकृता को डीआईजी के पद पर प्रोन्नत होना था।