यूपी बोर्ड की 12वीं का अंग्रेजी पेपर लीक, 24 ज़िलों के सभी सेंटरों पर परीक्षा रद्द करने का निर्देश

City/ state Regional

उत्तर प्रदेश में 10वीं और 12वीं की बोर्ड की परीक्षाएँ चल रही हैं. लेकिन बुधवार को 12वीं का अंग्रेजी का पेपर लीक होने की ख़बरों के बीच 24 ज़िलों के सभी सेंटरों पर परीक्षा रद्द करने का निर्देश जारी किया गया है.

इनमें आगरा, मैनपुरी, मथुरा, अलीगढ़, गाजियाबाद, बागपत, बदायूं, शाहजहांपुर, उन्नाव, सीतापुर, ललितपुर, महोबा, जालौन, चित्रकूट, अंबेडकरनगर, प्रतापगढ़, गोंडा, गोरखपुर, आजमगढ़, बलिया, वाराणसी, कानपुर देहात, एटा और शामली शामिल हैं. मामले में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने स्पेशल टास्क फ़ोर्स को जाँच करने के निर्देश दिए हैं. 30 मार्च यानी आज दो बजे 12वीं के अंग्रेज़ी के पेपर होने थे लेकिन अब ये पेपर नहीं होगा.

हालाँकि विपक्षी समाजवादी पार्टी ने कहा है कि पर्चा लीक होने के कारण ऐसा हुआ है. पार्टी ने ट्वीट कर लिखा है कि छात्रों के भविष्य से कब तक खिलवाड़ होता रहेगा. पार्टी ने इस बार में सीएम योगी आदित्यनाथ से जवाब मांगा है.

पेपर लीक कराने वालों पर लगेगा रासुका

योगी आदित्यनाथ ने पेपर लीक के दोषियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई के निर्देश दिए हैं. उन्होंने दोषियों के खिलाफ राष्ट्रीय सुरक्षा कानून (एनएसए) के तहत कार्रवाई करने को कहा है. वहीं मामले की जांच स्पेशल टास्क फोर्स को सौंप दिया गया है. ACS होम अवनीश अवस्थी ने बलिया के डीएम और एसपी से पेपर लीक मामले की विस्तृत रिपोर्ट मांगी है. साथ ही जिले के DIOS को सस्पेंड कर दिया गया है.

-एजेंसियां