UNGA के अध्यक्ष ने कहा: आज दुनिया के सबसे प्रभावशाली देशों में से एक है भारत, जल्‍द बन सकता है सुपरपावर

Exclusive

UNGA के अध्यक्ष साबा कोरोसी ने कहा कि यूनाइटेड नेशन्स सिक्योरिटी काउंसिल में सुधार के लिए भारत हमेशा से ही एक्टिव रहा है और इसमें भारत की अहम भूमिका भी रही है। साबा ने कहा कि भारत अर्थव्यवस्था, विज्ञान और टेक्नोलॉजी के मामले में तेज़ी से आगे बढ़ रहा है और आगे जाकर संभव रूप से एक सुपरपावर भी बन सकता है।

गौरतलब है कि भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज (मंगलवार) 20 जून को अमरीका दौरे के लिए रवाना हो गए हैं। पीएम मोदी चार दिन स्टेट विज़िट पर अमरीका में रहेंगे।

पीएम मोदी का यह अमरीका दौरा भारत के साथ ही अमरीका के लिए भी काफी अहम है और सभी इस दौरे की अहमियत से वाकिफ हैं। कई लोगों की पीएम मोदी के इस अमरीका दौरे पर नज़र हैं और लोगों में इस दौरे के लिए ज़बरदस्त उत्साह के साथ उम्मीदें भी हैं।

यूएनएससी में भारत की स्थायी सदस्यता की पैरवी

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि भारत इस समय यूएनएससी का स्थायी सदस्य नहीं है, पर साबा ने भारत को यूएनएससी का स्थायी सदस्य बनाने की पैरवी की है। साबा ने कहा कि यूएनएससी को बेहतर प्रतिनिधियों की ज़रूरत है और भारत इसके लिए बेहतरीन है।

दुनिया की भलाई में भारत दे सकता है अहम योगदान

साबा के अनुसार भारत दुनिया की भलाई में अहम योगदान दे सकता है। साबा ने कहा कि जब यूएनएससी बना था तब भारत दुनिया के सबसे बड़े देशों में नहीं था, पर समय के साथ अब सब बदल चुका है और आज भारत दुनिया के सबसे प्रभावी देशों में से एक है और विश्व शांति और भलाई में अहम भूमिका निभा सकता है।

Compiled: up18 News