पीएम मोदी ने बांग्लादेश को आगाह किया, आघात करने वाली शक्तियों से सावधान रहें

Exclusive

तीस्ता जल विवाद जल्द खत्म होने की उम्मीद: हसीना

भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ संयुक्त प्रेसवार्ता को संबोधित करते हुए बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना ने कहा, इस बैठक के बाद उन्हें उम्मीद है कि तीस्ता नदी जल विवाद जल्द सुलझा लिया जाएगा।

पीएम मोदी के दूरदर्शी नेतृत्व की सराहना करती हूं: शेख हसीना

बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना ने कहा, मैं पीएम मोदी जी के दूरदर्शी नेतृत्व की सराहना करती हूं जो हमारे द्विपक्षीय संबंधों को अतिरिक्त गति प्रदान करना जारी रखेगा। भारत बांग्लादेश का सबसे महत्वपूर्ण और निकटतम पड़ोसी देश है। भारत-बांग्लादेश द्विपक्षीय संबंधों को पड़ोस की कूटनीति के लिए आदर्श माना जाता है।

भारत को अमृत काल के लिए शुभकामनाएं

शेख हसीना ने कहा, आत्मनिर्भर भारत की दिशा में भारत आगे बढ़ रहा है। मैं अगले 25 वर्षों के लिए अमृत काल की नई सुबह के लिए भारत को अपनी शुभकामनाएं देती हूं। उन्होंने कहा, मैं इस अवसर पर भारत सरकार को आजादी का अमृत महोत्सव के सफल समापन की भी बधाई देना चाहती हूं जो भारत की आजादी के 75 वें वर्ष को चिह्नित करने के लिए वर्ष भर चलने वाला उत्सव है।

भारत से सकारात्मक प्रस्तावों की अपेक्षा

पीएम मोदी के बाद शेख हसीना ने भी प्रेसवार्ता को संबोधित किया। उन्होंने कहा- मैं भारत लगभग 3 साल के बाद आ रही हूं, मैं भारत का धन्यवाद करती हूं और हमारे बीच आगे एक सकारात्मक प्रस्तावों की अपेक्षा करती हूं।

आघात करने वाली शक्तियों का मिलकर करेंगे मुकाबला: पीएम मोदी

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, आज हमने आतंकवाद और कट्टरवाद के खिलाफ सहयोग पर भी जोर दिया। 1971 के साहस को जीवंत रखने के लिए भी यह बहुत आवश्यक है कि हम ऐसी शक्तियों का मिल कर मुकाबला करें जो हमारे आपसी विश्वास पर आघात करना चाहती हैं।

प्रधानमंत्री ने कहा, आज हमने कुशियारा नदी से जल बंटवारे पर एक महत्वपूर्ण समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं। इससे भारत में दक्षिणी असम और बांग्लादेश में सिलहट क्षेत्र को लाभ होगा। ऐसी 54 नदियाँ हैं जो भारत-बांग्लादेश सीमा से गुजरती हैं और सदियों से दोनों देशों के लोगों की आजीविका से जुड़ी रही हैं। ये नदियाँ, इनके बारे में लोक-कहानियां, लोक-गीत, हमारी साझा सांस्कृतिक विरासत के भी साक्षी रहे हैं।

बांग्लादेश भारत का सबसे बड़ा साझेदार: पीएम मोदी

पीएम मोदी ने कहा, आज बांग्लादेश भारत का सबसे बड़ा साझेदार है। उन्होंने कहा, बांग्लादेश हमारा बड़ा व्यापारिक पार्टनर है। हमारे घनिष्ठ सांस्कृतिक  संबंधों में भी निरंतर वृद्धि हुई है। हमने आईटी, अंतरिक्ष और न्यूक्लियर एनर्जी जैसे सेक्टर में भी सहयोग बढ़ाने का निश्चय किया है, जो हमारी युवा पीढ़ियों के लिए रूचि रखते हैं। हम जलवायु परिवर्तन और सुंदरबन जैसी साझा धरोहर को संरक्षित रखने पर भी सहयोग जारी रखेंगे।

नई ऊंचाईयां छुएगी भारत-बांग्लादेश की मित्रता: पीएम मोदी

प्रेसवार्ता को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, पिछले वर्ष हमने बांग्लादेश की स्वतंत्रता की 50वीं वर्षगांठ, हमारे रणनीतिक संबंधों की स्वर्ण जयंती, और बंगबंधु शेख मुजीबुर रहमान की जन्म शताब्दी को एक साथ मनाया था। पिछले वर्ष 6 दिसंबर को हमने पहला ‘मैत्री दिवस’ भी साथ मिलकर पूरी दुनिया में मनाया। पीएम मोदी ने कहा, प्रधानमंत्री शेख हसीना की यात्रा हमारी आज़ादी के अमृत महोत्सव के दौरान हो रही है। मुझे पूरा विश्वास है कि अगले 25 सालों के अमृत काल में भारत-बांग्लोदश मित्रता नई ऊँचाइयाँ छुएगी।

-एजेंसी