मुंबई: ग्लोबल विपश्यना पैगोडा के ट्रस्टियों ने सदियों पुराने मंदिर को ध्वस्त किया

विविध

मुंबई : ग्लोबल विपश्यना पैगोडा, जो दुनिया का सबसे बड़ा पत्थर का गुंबद है, जो बिना किसी सहायक खंभे के बने होने के लिए जाना जाता है, में एक प्राचीन मंदिर भी है। मुंबई शहर के गोराई गांव में स्थित, ‘स्वयंभू जगरतु देवस्थान श्री वांगना देवी मंदिर’ नामक इस प्राचीन मंदिर को 14 मई 2023 को पैगोडा संगठन द्वारा ध्वस्त कर दिया गया था, जिसकी गांव और आसपास के हजारों भक्त नियमित रूप से पूजा करते थे। संगठन के ट्रस्टियों ने हाल ही में मंदिर से सटे पवित्र पीपल के पेड़ को भी काट दिया।

“मंदिर कुछ सदियों पहले बनाया गया था और हजारों भक्त नियमित रूप से इसकी पूजा करते हैं। हालाँकि, ट्रस्टियों ने आगे बढ़कर एक संरचना बनाने के लिए पवित्र पीपल के पेड़ के साथ-साथ मंदिर को भी ध्वस्त कर दिया। उन्होंने बीएमसी को एक बिल्डिंग प्लान सौंपा है जिसमें मंदिर का जिक्र नहीं है। इस घिनौने कृत्य से निश्चित ही श्रद्धालुओं की भावनाएं आहत हुई हैं। 18 मई 2023 को गोराई पुलिस स्टेशन में एक मामला दर्ज किया गया था, हालांकि, आरोपी अभी भी अज्ञात हैं और अभी तक उनका पता नहीं लगाया जा सका है”

वाटर किंगडम और एस्सेलवर्ल्ड बर्ड पार्क के संचालन और परियोजना के वरिष्ठ उपाध्यक्ष, श्री आनंद लमधड़े ने कहा। देवी वांगना देवी के साथ मंदिर को फिर से स्थापित करने और उन्हें नियमित रूप से पूजा करने की अनुमति देने की मांग को लेकर ग्रामीण और श्रद्धालु पगोडा के बाहर विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं।

-up18news/अनिल बेदाग