कोहरे से निपटने के लिए आगरा रेल मंडल तैयारियों में जुटा, ‘कवच’ तकनीक से लैस होंगी ट्रेन

स्थानीय समाचार

आगरा: एनसीआर रेलवे पर कोहरे का असर कुछ ज्यादा ही देखने को मिलता है। आगरा रेल मंडल से गुजरने वाली ट्रेनें कोहरे के कारण 6 से 8 घंटे तक लेट हो जाती हैं। ऐसे में यात्रियों को घंटों स्टेशनों पर इंतजार करना पड़ता है। वहीं ट्रेनों में सफर करने वाले यात्रियों का सफ़र भी ज्यादा लंबा हो जाता है। इन सभी समस्याओं को दूर करने के लिए आगरा रेल मंडल कोहरे से निपटने के लिए तैयारियों में जुटा हुआ है।

कवच’ तकनीक से लैस होंगी ट्रेन

रेलवे विभाग और रेलवे बोर्ड ट्रेनों के संचलन में संरक्षा को बढ़ावा देने के लिए जल्द ही स्वदेशी स्वचालित ट्रेन सुरक्षा प्रणाली ‘कवच’ के अंतर्गत लाने की प्रक्रिया शुरू कर दी है। आगरा रेल मंडल में यह तकनीक वर्ष 2023 की अंत तक आ जाएगी। जिसके बाद ट्रेनों का संचालन और सुरक्षा पूर्ण हो जाएगा। इसकी जानकारी पीआरओ प्रशस्ति श्रीवास्तव ने दी। उन्होंने बताया कि इस तकनीक के माध्यम से जो कोहरे की समस्या रहती है और कोहरे के कारण दुर्घटनाएं होती हैं उसमें कमी आएगी।

जानिए क्या है ‘कवच’ तकनीक

‘कवच‘ एक टक्कर रोधी तकनीक है। यह प्रौद्योगिकी रेलवे को शून्य दुर्घटनाओं के अपने लक्ष्य को हासिल करने में मदद करेगी। यह प्रौद्योगिकी माइक्रो प्रोसेसर, ग्लोबल पोजिशनिंग सिस्टम और रेडियो संचार के माध्यमों से जुड़ा रहता है। यह तकनीक एक निश्चित दूरी के भीतर उसी ट्रैक पर दूसरी ट्रेन का पता लगाती है। ट्रेन के इंजन में लगे उपकरण के माध्यम से निरंतर सचेत करते हुए स्वचालित ब्रेक लगाने में सक्षम है। कवच एक स्वदेशी स्वचालित ट्रेन सुरक्षा प्रणाली है जो आरडीएसओ द्वारा विकसित सुरक्षा के उच्चतम स्तर SIL4 (Safety Integrity Level-4) मानक प्रमाणित एक अत्याधुनिक प्रणाली है।

ऐसे काम करती है कवच प्रणाली

यह प्रणाली ट्रेनों को खतरे (लाल) पर सिग्नल पार करने और टक्कर रोकने के लिए सुरक्षा प्रदान करने के लिए है। लोको पॉयलट द्वारा गति सीमा के अनुसार, ट्रेन को नियंत्रित नहीं कर पाने की स्थिति में यह ब्रेकिंग सिस्टम को स्वचालित रूप से सक्रिय करता है। इसके अलावा, यह ऐसे दो इंजनों के बीच टक्कर को रोकता है, जिनमें कवच प्रणाली काम कर रही है। कवच प्रणाली मौजूदा सिग्नलिंग सिस्टम के साथ संपर्क बनाये रखती है तथा इसकी जानकारी परिचालन से जुड़े प्राधिकृत व्यक्तियों को निरंतर साझा करता रहता है।

यह प्रणाली किसी भी आपात स्थिति में स्टेशन एवं लोको ड्राइवर को तत्काल कार्रवाई हेतु सचेत करने, साइड-टक्कर, आमने-सामाने की टक्कर एवं पीछे से होने वाली टक्करों की रोकथाम करने में सक्षम है। इसके साथ ही यह सिस्टम रोल बैक/फॉरवर्ड और रिवर्स मूवमेंट की स्थिति में लगातार सचेत करता है एवं समपार फाटकों की जानकारी स्वचलित सिटी के माध्यम से प्रदान करता है।