Agra News: कोहरे की वजह से आलू में लगा झुलसा रोग, पीड़ित किसानों ने लगाई मुआवजे की गुहार

स्थानीय समाचार

आगरा: इस वर्ष सर्दी के मौसम में कोहरे की मार अधिक देखने को मिली। कोहरे की वजह से आगरा में आलू के किसान सबसे अधिक परेशान है क्योंकि कोहरे के कारण आलू की खेती में झुलसा रोग लग गया है। झुलसा रोग से अपने आलू को बचाने के लिए दवा का छिड़काव कर रहा है लेकिन उसका कोई असर नहीं हो रहा है। आलू की यह स्थिति देखकर किसान की नींद उड़ गई है।एक किसान ने बताया कि 10 बीघा आलू की खेती में आधा आलू झुलसा रोग से बेकार हो रहा है। किसानों ने अब सरकार से मदद की गुहार लगाई है।

शुरुआत में आलू की फसल अच्छी होने से किसान काफी उत्साहित था लेकिन जैसे ही मौसम बदला, कोहरे की मार पड़ने लगी तो किसान चिंता में डूब गया। कोहरे के चलते देखते ही देखते आलू में झुलसा रोग लग गया। किसान अपनी इस फसल को बचाने की जुगत में लगा है लेकिन प्रयास सफल होते नहीं दिख रहे हैं।

किसानों का कहना है कि आलू की फसल अच्छी हुई थी। किसान काफी उत्साहित था लेकिन गलन भरी सर्दी व कोहरे ने किसानों के चेहरे की खुशी छीन ली है। किसानों का कहना है कि कोहरा आलू की फसल के लिए खराब होता है। जितना तेजी से कोहरा पड़ेगा उतना ही आलू को नुकसान करेगा।।इस बार प्रकृति की मार पड़ गयी है। आलू को झुलसा रोग लग गया है। किसानों ने सरकार से मदद की गुहार लगाई है।

इस संबंध में जिला उद्यान अधिकारी का कहना था कि इस बार कोहरा अधिक पड़ा है, इसका असर आलू पर असर पड़ा है लेकिन अभी तक किसी किसान ने नुकसान की शिकायत नही की है। फिलहाल किसानो को थोड़ा थोड़ा पानी लगाने की सलाह दी है, साथ ही किसी किसान को ज्यादा परेशानी है वो कृषि वैज्ञानिक से सलाह ले सकता है।