Agra News: लाल किले के सामने झुग्गी वालों को अल्टीमेटम

Local News

आगरा: यहां लाल किले के सामने झोंपड़ -झुग्गियों में रहने वाले लोगों को प्रशासनिक अधिकारियों ने तीन से चार दिन में अपनी झोपड़ियां हटाने का समय दिया है। प्रशासनिक अधिकारी उन्हें निर्देश दे गए हैं कि वह अपनी झोंपड़ियों को कहीं और ले जाएं।

फरवरी में जी-20 देशों के प्रतिनिधिमंडल का दौरा शहर में प्रस्तावित है और वह लोग आगरा किला का दीदार करेंगे। ऐसे में उनकी नजरों के सामने यह झोंपड़ियां न आएं इसलिए प्रशासन इन्हें यहां से हटवा रहा है।

भारत को पहली बार जी-20 जैसी बड़ी समिट की अध्यक्षता मिली है। फरवरी में जी-20 देशों का प्रतिनिधिमंडल आगरा आएगा और ताजमहल, आगरा किला और एत्माद्दौला स्मारक का दीदार करेगा। ऐसे में आगरा किला के सामने झोंपड़-झुग्गियों में रहने वाले लोगों को प्रशासन ने यहां से अपनी झोंपड़ियां कहीं और ले जाने का निर्देश दिया है।

झोंपड़ी में रहने वाले लोगों ने बताया कि वैसे तो वह आगरा में करीब 50 साल से हैं, लेकिन प्रशासन ने उन्हें कई बार अपनी झोंपड़ियां स्थानांतरित करने पर मजबूर किया है। पहले वह रामलीला मैदान के पीछे झोंपड़ी बनाकर रहते थे, लेकिन प्रशासन के चलते अब उन्हें आगरा किले के सामने फुटपाथ पर झोंपड़ियां बनाकर रहना पड़ रहा है। यहां के लोगों का कहना है कि बगल में नाला बहता है और इस नाले से गंदी बदबू आती है। जिसकी वजह से वहां पर सांस भी नहीं ले पाते लेकिन मजबूरी के कारण वह इस गंदगी में रह रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *