दिल्ली-एनसीआर समेत 500 स्थानों पर टमाटर 80 रुपये किलो मिलेंगे, केंद्र सरकार ने जारी किया आदेश

National

टमाटर की आसमान छूती कीमतों के बीच, केंद्र सरकार ने रविवार को दिल्ली-एनसीआर और खुदरा बाजारों में अन्य स्थानों पर तत्काल प्रभाव से टमाटर की सब्सिडी वाली दर 90 रुपये प्रति किलोग्राम से घटाकर 80 रुपये प्रति किलोग्राम कर दी। टमाटर की कीमतें कम करने का फैसला देश भर में 500 से अधिक बिंदुओं पर स्थिति के दोबारा आकलन के बाद आया है।

केंद्र ने उपभोक्ताओं को राहत देने के लिए रविवार से राष्ट्रीय राजधानी और कुछ अन्य शहरों में खुदरा बाजारों में रियायती दरों पर टमाटर बेचना शुरू कर दिया है। एक आधिकारिक बयान में कहा गया है कि देश के कई स्थानों पर जहां कीमतें असाधारण रूप से ऊंची थीं, वहां 90 रुपये प्रति किलोग्राम की रियायती दर पर बेचने के सरकार के हस्तक्षेप के कारण टमाटर की थोक कीमतों में कमी आई है।

राष्ट्रीय स्तर के किसान सहकारी विपणन संगठन (NAFED) और राष्ट्रीय सहकारी उपभोक्ता महासंघ (NCCF) के माध्यम से दिल्ली, नोएडा, लखनऊ, कानपुर, वाराणसी, पटना, मुजफ्फरपुर और आरा में कई स्थानों पर टमाटर की बिक्री आज से शुरू हुई।

देश में 500 से अधिक प्वाइंटों पर स्थिति का दोबारा आकलन करने के बाद, आज रविवार 16 जुलाई, 2023 से टमाटर अस्सी (80) रुपये प्रति किलोग्राम पर बेचने का निर्णय लिया गया है। बिक्री आज कई प्वाइंटों पर शुरू हो गई है। एक सरकारी प्रेस विज्ञप्ति में कहा गया है नेफेड और एनसीसीएफ के माध्यम से दिल्ली, नोएडा, लखनऊ, कानपुर, वाराणसी, पटना, मुजफ्फरपुर और आरा। ऐसे स्थानों पर मौजूदा बाजार कीमतों के आधार पर कल से इसे और अधिक शहरों में विस्तारित किया जाएगा।

मानसून की बारिश और विभिन्न राज्यों में बाढ़ के हालात के बीच खुदरा बाजारों में टमाटर की कीमतें 250 रुपये प्रति किलोग्राम तक पहुंच गई। सरकारी आंकड़ों के मुताबिक, अखिल भारतीय औसत कीमत लगभग 117 रुपये प्रति किलोग्राम दर्ज की गई।