जावेद पंप के घर बुलडोजर चलाने को लेकर आज मायावती ने भी दी प्रतिक्रिया

Politics

बहुजन समाज पार्टी प्रमुख और उत्तर प्रदेश की पूर्व मुख्यमंत्री मायावती ने प्रयागराज में हिंसा के अभियुक्त जावेद पंप के घर को बुलडोजर से तोड़ने को लेकर अपनी प्रतिक्रिया दी है.

उन्होंने ट्वीट किया, ”यूपी सरकार एक समुदाय विशेष को टारगेट करके बुलडोजर विध्वंस और अन्य द्वेषपूर्ण आक्रामक कार्रवाई कर विरोध को कुचलने के साथ भय और आतंक का जो माहौल बना रही है, यह अनुचित व अन्यायपूर्ण है. घरों को ध्वस्त करके पूरे परिवार को टारगेट करने की दोषपूर्ण कार्रवाई का कोर्ट जरूर संज्ञान ले.”

”समस्या की मूल जड़ नूपुर शर्मा और नवीन जिन्दल हैं, जिनके कारण देश का मान-सम्मान प्रभावित हुआ और हिंसा भड़की, उनके विरुद्ध कार्रवाई न करके सरकार द्वारा क़ानून के राज का उपहास क्यों? दोनों आरोपियों को अभी तक जेल नहीं भेजना घोर पक्षपात और दुर्भाग्यपूर्ण. तत्काल गिरफ़्तारी ज़रूरी.”

मायावती ने कहा, ”सरकार द्वारा नियम-क़ानून को ताक पर रखकर आपाधापी में की जा रही बुलडोजर विध्वंसक कार्रवाइयों में न केवल बेगुनाह परिवार पिस रहे हैं बल्कि निर्दोषों के घर भी ढहा दिए जा रहे हैं. इसी क्रम में पीएम आवास योजना के मकान को भी ध्वस्त कर देना काफ़ी चर्चा में रहा, ऐसी ज्यादती क्यों?”

शुक्रवार को जुमे की नमाज के बाद प्रयागराज शहर के पुराने इलाक़े अटाला में विरोध प्रदर्शन हुए थे जिसके बाद रविवार को अभियुक्त जावेद अहमद उर्फ़ जावेद पंप के घर को तोड़ा गया था.

RJD प्रवक्ता मोनज झा ने क्या लिखा

राष्ट्रीय जनता दल के राष्ट्रीय प्रवक्ता मोनज झा ने लिखा, ”क़ानून की उचित प्रक्रिया के विचार को ही ख़त्म करना… ‘अप्रमाणित अपराधों’ के अभियुक्तों को सामूहिक सज़ा के तौर पर उनके घर गिराना नाज़ी मॉडल से मिली प्रेरणा है (मीडिया का एक धड़ा चीयरलीडर्स के तौर पर). बुलडोजर्स घोर अन्याय के प्रतीक हैं जिसे आगे बने नहीं रहने दिया जा सकता.”

पूर्व वित्त मंत्री और तृणमूल कांग्रेस के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष यशवंत सिन्हा ने कहा, ”मैं सुप्रीम कोर्ट से आग्रह करता हूं कि यूपी सरकार द्वारा लोगों के घरों में बुलडोजर चलाकर ‘उचित प्रक्रिया’ के खुले तौर पर उल्लंघन का संज्ञान लिया जाए. कार्यपालिका को एक साथ पुलिस, अभियोजक और न्यायाधीश बनने की अनुमति नहीं दी जा सकती.”

उधर क्रिकेटर इरफ़ान पठान ने विरोध प्रदर्शन में हुई हिंसा को लेकर ट्वीट किया था- ”जैसा भी उकसावा हो, हिंसा उसका जवाब नहीं हो सकती.”

-एजेंसियां