थायराइड कंट्रोल करने के लिए एक्सरसाइज और खानपान का खास ध्यान रखना जरूरी

Health

थायराइड को कंट्रोल करने के लिए एक्सरसाइज और खानपान का खास ध्यान रखना जरूरी है.

क्या होती है थायराइड की बीमारी

मेडिकल की भाषा में इसे हाइपोथायरायडिज्म और हाइपोथायरायडिज्म पुकारा जाता है. हमारे गले में तितली के आकार की एक ग्रंथि मौजूद होती है जिसे थायराइड पुकारा जाता है. जब से अहम हार्मोन थायरोक्सिन (T4) और ट्राईआयोडोथायरोनिन (T3) के ठीक से बना नहीं पाती है तो थायराइड की बीमारी हो जाती है.

क्या कहते हैं एक्सपर्ट

दिल्ली के सफदरजंग हॉस्पिटल में डॉ. दीपक कुमार सुमन बताते हैं कि थायराइड के होने की वजह कई हैं. खानपान के अलावा बॉडी में सूजन के चलते भी ये दिक्कत हो जाती है. एक समय था जब ये बीमारी 50 से 60 की उम्र वाले लोगों को अपनी चपेट में लेती थी पर अब ये कम उम्र में ही लोगों को अपना शिकार बना रही है.

थायराइड में क्या-क्या खाना चाहिए

अगर थायराइड हो जाए तो इसमें अंडे, नट्स, साबुत अनाज का सेवन किया जा सकता है. लेकिन ये ध्यान रखना है कि इन्हें हद से ज्यादा न खाया जाए. अंडे में सेलेनियम होता है जो थायराइड को कंट्रोल करने में मदद करता है. वहीं नट्स को खाने से भी हार्मोनल बैलेंस ठीक होने लगता है. अगर किसी को कमजोरी महसूस हो रही है तो उसे साबुत अनाज से बनी चीजें खानी चाहिए.

बीमारी में इन चीजों से बनाएं दूरी

सोयाबीन या दालों में काफी प्रोटीन होता है. थायराइड में प्रोटीन का इंटेक लिमिटेड ही करना चाहिए. अगर आपको ये बीमारी है और आप प्रोसेस्ड फूड खाते हैं तो इसके गंभीर नुकसान झेलने पड़ सकते हैं. इस कारण कोलेस्ट्रॉल का लेवल और बढ़ सकता है. दिल्ली में वरिष्ठ फिजिशियन डॉ कवलजीत सिंह कहते हैं कि कॉफी, चॉकलेट, ब्रोकोली और फूलगोभी से परहेज करें. इन फूड्स में एंटी थायराइड गुण होते हैं. जो इस बीमारी को बढ़ा सकते हैं.

– एजेंसी