कोरोना वायरस के संक्रमण से बचने में मदद करेंगे ये टिप्‍स

Health

कोरोना वायरस के कारण पूरी दुनिया में अब तक लाखों लोग अपनी जान गवां चुके हैं। भारत में भी इसका दूसरा चरण दस्‍‍‍‍तक दे चुका है। कोरोना वायरस के खतरे को देखते हुए शोधकर्ताओं और डॉक्टरों के द्वारा अब कुछ नए कारगर टिप्स बताए गए हैं जिन्‍हें अपनाकर कोरोना वायरस के संक्रमण से बचने में मदद मिलेगी।

विश्व स्वास्थ्य संगठन और कई अन्य रिसर्च के द्वारा कोरोना वायरस से बचने के लिए कुछ खास सेफ्टी टिप्स बताई गयी है। नीचे जानें ये टिप्स कौन सी हैं और यह कैसे आपको संक्रमण से बचाए रखने में मदद कर सकती हैं।

यह बहुत आम सेफ्टी है लेकिन इसे गंभीरता से लिया जाना बहुत जरुरी है। कई लोगों को माउथ मास्क लगाने में शर्म आती है और असहज महसूस होता है लेकिन कोरोना वायरस के खतरे को देखते हुए इसे पहनना शुरू कर दें। डॉक्टरों के मुताबिक इससे संक्रमण का खतरा कई गुना तक कम हो जाता है इसलिए आज ही बाजार से जाकर माउथ मास्क खरीदें और घर से बाहर निकलने के बाद इसे पहनें।

छींकने वाले लोगों से बनाएं दूरी

सबसे ज्यादा ध्यान इस बात पर भी देना है कि जो लोग छींक रहे हैं उनसे भी आपको दूरी बनाकर रखनी है। विश्व स्वास्थ्य संगठन ने हाल ही में इस पर एक बार फिर से सभी लोगों को सतर्क रहने की सलाह दी है।

दरअसल, सर्दी जुकाम से मिलते जुलते लक्षण कोरोना वायरस के भी होते हैं। ऐसे में जब कोई आपके आस-पास छींक रहा हो तो उससे दूर हट जाएं और अपने मुंह को ढकने की कोशिश करें।

न खाएं अंडा और मांस

अंडा और मांस को न खाने की सलाह बहुत पहले से दी जा रही है लेकिन लोगों के द्वारा इसे अभी भी नजरअंदाज किया जा रहा है। ऐसे में जब कोरोना वायरस भारत में अपने पैर पसार रहा है तो कोशिश करें कि पूरी तरह से अंडे और मांस से दूरी बना लें। ऐसा करने से आप कोरोना वायरस के संक्रमण में आने से बचे रहेंगे।

दरवाजे और खिड़कियों को रखें खुला

कोरोना वायरस विश्व रूपी स्वास्थ्य समस्या बन चुका है। ऐसे में वैज्ञानिकों ने अध्ययन करके यह पता लगाया है कि यदि हम दरवाजे और खिडकियों को खुला रखकर ताजी हवा में सांस लें, तो इससे कोरोना वायरस की चपेट में आने से बचा जा सकता है। साथ ही सिंगापुर में चीफ हेल्थ साइंटिस्ट चोर्थ चुहान ने भी ऐसा करने की सलाह दी है, उनके अनुसार ताजी हवा में कोरोना वायरस फैल नहीं पाते हैं। कोशिश करें कि आपके बेडरूम और गेस्ट रूम की दरवाजे खिड़कियां खुली रहें।

कमरे को गर्म रखें

कमरे को गर्म रखने का मतलब है कि आपके कमरे का तापमान करीब 30 डिग्री सेल्सियस के ऊपर ही रहे। National Center for Biotechnology Information (NCBI) के द्वारा हाल ही में किए गए रिसर्च के अनुसार कमरे का तापमान गर्म रखने से इस वायरस के संक्रमण का खतरा भी कम हो जाता है। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के अलावा कई वैज्ञानिकों के द्वारा अभी तक कहा जा चुका है कि गर्मी आने पर यह संक्रमण काफी हद तक खत्म हो जाएगा इसलिए कोशिश करें कि एसी आदि को कम ही चलाएं और कमरे को गर्म रखें।

​किसी भी फिश मार्केट के आस-पास से गुजरने से बचें

सबसे खास बात आप मांस खाएं या न खाएं लेकिन ऐसी किसी भी मार्केट के आस-पास से न गुजरें जहां मांस बिक रहा हो और इनकी बदबू फैली हो। ऐसी हवा में भी कोरोना होने का खतरा बहुत हद तक बढ़ जाता है इसलिए आप भी कोरोना वायरस से बचने के लिए मांस-मछली के बिकने वाली जगह से जाने से बचें।

-एजेंसियां