ट्विटर के एक्स-सीईओ समेत तीन पूर्व अधिकारियों ने ट्विटर पर ठोका केस

Business

पिछले साल एलन मस्क ने ट्विटर की कमान संभालते ही तीन टॉप एक्जीक्यूटिव को बाहर का रास्ता दिखाया था. इनमें पूर्व सीईओ पराग अग्रवाल, पूर्व लीगल हेड विजया गाड्डे और पूर्व चीफ फाइनेंशियल ऑफिस नेड सेगल शामिल थे. अब इन तीनों ने ट्विटर पर तगड़ा पलटवार किया है. रिपोर्ट्स के मुताबिक माइक्रोब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म के पूर्व अधिकारियों ने कंपनी पर एक केस ठोका है. तीनों ने दावा किया है कि नौकरी से निकाले जाने के बाद जो बकाया है उसे एलन मस्क की कंपनी को चुकाना चाहिए.

ट्विटर चीफ एलोन मस्क द्वारा निकाले जाने के बाद तीनों टॉप पूर्व एक्जीक्यूटिव एक साथ आए हैं. उन्होंने ट्विटर के खिलाफ अमेरिकी कोर्ट में केस फाइल किया है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, पूर्व अधिकारियों ने ट्विटर में अपनी नौकरी से संबंधित कांग्रेस की जांच और कानूनी कार्रवाई की लागत के लिए मुआवजे की मांग की है.

8 करोड़ रुपए का मामला

एक्स-सीईओ पराग अग्रवाल के साथ कंपनी ने पूर्व चीफ लीगल हेड विजया गाड्डे और पूर्व चीफ फाइनेंशियल ऑफिसर नेड सेगल ने मुकदमे में बड़ा दावा किया है. उन्होंने जानकारी दी कि कानूनी कार्रवाई की वजह से उनके ऊपर 1 मिलियन डॉलर (लगभग 8 करोड़ रुपए) से ज्यादा का बकाया है. तीनों ने मांग की है कि ये सारा पैसा ट्विटर को चुकाना चाहिए.

फेडरल एजेंसियों ने की पूछताछ

कोर्ट फाइलिंग में कई बातें सामने आई हैं. इस केस में सिक्योरिटी और एक्सचेंज कमीशन (SEC) और डिपार्टमेंट ऑफ जस्टिस (DOJ) की पूछताछ को शामिल किया गया है. हालांकि, इस बात की जानकारी नहीं है कि ये किस तरह की जांच हैं और क्या ये अभी भी चल रही हैं.

कोर्ट के दस्तवेजों के मुताबिक पराग अग्रवाल और नेड सेगल ने पिछले साल SEC को गवाही दी है कि वे फेडरल अधिकारियों के साथ लगातार जुड़ाव में रहे.

अमेरिकी पार्लियामेंट में भी हुई सुनवाई

SEC जांच कर रहा है कि मस्क ने ट्विटर के शेयर जमा करने के दौरान सिक्योरिटीज नियमों का पालन किया है या नहीं. ट्विटर के कंटेंट मॉडरेशन से जुड़ी ट्विटर फाइल्स और फ्री स्पीच को लेकर पूर्व लीगल हेड विजया गाड्डे को अमेरिकी कांग्रेस की भी सुनवाई में शामिल होने के लिए बुलाया गया था.

– एजेंसी