वजन घटाने में मददगार हो सकती है सर्दी की ये सब्‍जी

Health

उदाहरण के लिए पालक में कैलोरी बहुत कम होती है और यह प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, फाइबर और खनिजों का एक समृद्ध स्रोत है इसलिए यह न सिर्फ शरीर को भरपूर पोषक तत्व प्रदान करता है बल्कि वजन कम करने में भी काफी मदद करता है। ऐसे में अगर आप अपना मोटापा कम करने की कोशिश कर रहे हैं तो पालक आपके लिए बहुत मददगार हो सकता है।

वैसे तो पालक का सेवन कई प्रकार से किया जाता है। कुछ लोग इसका उपयोग सब्जियों के रूप में तो कुछ पकौड़ी और जूस के रूप में इस्तेमाल करते हैं। लेकिन आप वजन घटाने के लिए पालक का सेवन करना चाहते हैं तो आप इन अलग-अलग तरीकों का इस्तेमाल कर सकते हैं-

प्रोटीन शेक और पालक

प्रोटीन शेक में पालक मिलाकर सुबह के समय सेवन करने से शरीर को पर्याप्त पोषण मिलता है। एक अध्ययन में बताया गया है कि नाश्ते में पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन लेने से दिनभर में बार-बार खाने की जरूरत से छुटकारा मिल सकता है। इससे आपको वजन कम करने में मदद मिलती है।

सलाद के रूप में पालक

पालक को सलाद के रूप में भी इस्तेमाल किया जा सकता है। दोपहर के भोजन में पालक के साथ कई अन्य पत्तेदार लेकिन कम कैलोरी वाली सब्जियों को सलाद में शामिल किया जा सकता है। खीरा, गाजर, हरी प्याज के पत्ते और तोरी को मिलाकर बना सलाद खाने से आपका मोटापा जल्दी कम होता है।

जूस के रूप में पालक

पालक के रस में अदरक का रस मिलाकर पीने से भी वजन तेजी से कम होता है। इसे बनाने के लिए तीन चम्मच पालक का रस और एक चम्मच अदरक का रस मिलाकर रोजाना नाश्ते में कम से कम दो महीने तक सेवन करें। बहुत जल्द आपको इसका असर देखने को मिलेगा।

गाजर, नींबू और पालक

चर्बी कम करने के लिए बनाएं पालक का जूस। इसमें गाजर का रस मिलाकर रोजाना पीना शुरू करें। या पालक के रस में नींबू का रस मिलाकर पिएं। इससे मोटापा जल्द ही कंट्रोल में होगा।

-एजेंसी