शरीर से गंदा कोलेस्ट्रॉल निकालने में काफी असरदार है यह मामूली सी घास…

Health

शरीर से गायब हो जाता है गंदा कोलेस्ट्रॉल

शरीर में गंदा कोलेस्ट्रॉल खून ले जाने वाली नसों को बीच से बंद कर देता है जिससे दिल और दिमाग जैसे जरूरी अंगों तक जाने वाली ब्लड सप्लाई रुक जाती है। जानवरों पर हुए कई शोध बताते हैं कि व्हीटग्रास का इस्तेमाल करने से गंदा कोलेस्ट्रॉल नीचे आने लगता है। एक शोध में यह भी देखा गया कि 10 हफ्तों तक व्हीटग्रास लेने से ना सिर्फ गंदा कोलेस्ट्रॉल नीचे आया, बल्कि अच्छा कोलेस्ट्रॉल बढ़ने लगा।

डायबिटीज के लक्षण दूर होते हैं

सिरदर्द, अधिक प्यास लगना या बार-बार पेशाब आने जैसी समस्याएं डायबिटीज के शुरुआती लक्षण हैं लेकिन व्हीटग्रास का सेवन करने से मधुमेह के संकेत दूर होते हैं और आपको आराम आने लगता है। कई शोधों में इसके अंदर एंटी-डायबिटिक गुण पाए गए हैं। जो ब्लड शुगर को कंट्रोल में रखते हैं।

तेजी से होगा वेट लॉस

कई सारे न्यूट्रिशनिस्ट व्हीटग्रास को तेजी से वेट लॉस करने का शानदार तरीका मानते हैं। ऐसा माना जाता है कि इस घास के अंदर मौजूद कंपाउंड भूख को कंट्रोल करके वेट लॉस में मदद करते हैं। वेट लॉस होने से भी कोलेस्ट्रॉल और डायबिटीज रोग में आराम मिलता है।

चेहरे पर आती है शीशे-सी चमक

2015 की एक रिसर्च के मुताबिक व्हीटग्रास का सेवन करने से शरीर से गंदगी और टॉक्सिन्स निकलने लगते हैं। जिस वजह से चेहरे के दाग-धब्बे दूर होने लगते हैं और उसपर शीशे-सी चमक आ जाती है। इसलिए अगर आप चेहरे की चमक बढ़ाना चाहते हैं तो भी इस घास का उपयोग कर सकते हैं।

व्हीटग्रास लेने का सही तरीका क्या है?

व्हीटग्रास मार्केट में आसानी से जूस पाउडर और सप्लीमेंट के रूप में उपलब्ध है। हालांकि, आप इसे घर पर ही उगाकर ताजा जूस भी निकाल सकते हैं। माना जाता है कि सुबह खाली पेट इस घास का इस्तेमाल करने से सबसे ज्यादा फायदा मिलता है। यह शरीर के अंदर जाकर सिर्फ 20 मिनट में खून में मिलकर अपना असर शुरू कर देती है।

डिस्क्लेमर: यह लेख केवल सामान्य जानकारी के लिए है। यह किसी भी तरह से किसी दवा या इलाज का विकल्प नहीं हो सकता। ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा अपने डॉक्टर से संपर्क करें।

-Compiled by up18news