साइलेंट किलर की तरह काम करता है फ्रिज का ये जहर, तुरंत निकाल दें घर से बाहर

Health

फ्रिज में कौन-सा ‘जहर’ है? हेल्थ एक्सपर्ट्स फ्रोजन फूड्स को जहर के जितना नुकसानदायक मानते हैं। जो शरीर के लिए साइलेंट किलर की तरह काम करता है। अगर आपके फ्रिज में भी फ्रोजन मीट, फ्रोजन मटर या फ्रोजन सब्जियां रखी हैं, तो उसे तुरंत घर से बाहर निकाल दें।

हाई हो जाएगा ब्लड प्रेशर

सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रीवेंशन के मुताबिक करीब 70 प्रतिशत सोडियम फ्रोजन फूड जैसे प्रोसेस्ड और पैकेज्ड फूड से आता है। इसका अत्यधिक मात्रा में सेवन करने से ब्लड प्रेशर खतरे के निशान से काफी ऊपर चला जाता है और स्ट्रोक व दिल की बीमारी हो सकती है।

नसें हो जाएंगी खराब

फ्रोजन पिज्जा-बर्गर में हाइड्रोजेनेटेड ऑयल हो सकता है, जो एक-एक नस को खराब कर सकता है। फ्रोजन फूड को ठोस और सख्त बनाने के लिए इस तेल का इस्तेमाल किया जाता है। अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन के मुताबिक, इस तेल में ट्रांस फैट्स होता है, जो नसों में ब्लॉकेज कर सकता है।

बार-बार सिरदर्द होना  

फ्रोजन फूड्स में मोनोसोडियम ग्लूटामेट होता है, जिसे एमएसजी भी कहा जाता है। यह तत्व चाइनीज फूड में भी होता है। एनसीबीआई की स्टडी के मुताबिक, एमएसजी का सेवन करने से सिरदर्द, पसीना आना, पेट दर्द जैसी दिक्कतें बार-बार होती हैं।

मसल्स होने लगेंगी डैमेज

अधिकतर फ्रोजन फूड में विटामिन व मिनरल्स की कमी होती है। जिसके कारण मसल्स डैमेज होने लगती हैं। शरीर को जब खाने से पोषण नहीं मिलता है, तो वह आपकी मांसपेशियों से पोषक तत्व छीनने लगता है।

घेर लेगी उदासी

एक क्लीनिकल स्टडी के मुताबिक जो लोग खुद से खाना बनाते हैं, वो ज्यादा खुश रहते हैं। क्योंकि, कुकिंग करना एक नैचुरल स्ट्रेस बस्टर है। मगर फ्रोजन फूड आपको खाना पकाने की सहूलियत नहीं देता और इस फायदे से दूर कर देता है।

डिस्क्लेमर: यह लेख केवल सामान्य जानकारी के लिए है। यह किसी भी तरह से किसी दवा या इलाज का विकल्प नहीं हो सकता। ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा अपने डॉक्टर से संपर्क करें।

Compiled: up18 News