ये जादूई फार्मूला बनाए रखेगा आपके चेहरे को हेल्दी एंड ग्लोइंग

Life Style

हम ये नहीं कह रहे कि अपनी पसंद का खाना बंद कर दें, लेकिन इसके साथ कुछ ऐसी चीजें लेना शुरू करें जो त्वचा का ख्याल रखें। ऐसी ही दो चीजें नींबू और धनिया हैं। ये साधारण सी और हर किसी की रसोई में पाई जाने वाली खाद्य सामग्रियां त्वचा पर जादुई असर करेंगी, जो आपके चेहरे को हेल्दी एंड ग्लोइंग बनाए रखेगा

यूथफुल स्किन का सीक्रेट

धनिया और साथ में लेमन जूस को यूथफुल स्किन का सीक्रेट कहा जाए तो भी गलत नहीं होगा। ये एक ऐसा जूस जो एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर है साथ में इसमें एंटी इनफ्लेमेटरी प्रॉपर्टीज भी होती हैं। धनिया और नींबू दोनों में भरपूर विटामिन सी होता है, जो फ्री रेडिकल्स से भी मजबूती से लड़ता है। फ्री रेडिकल्स से स्किन जल्दी बूढ़ी नजर आने लगती है। साथ ही डल और झुर्रीदार भी दिखाई देती है।

शरीर को करे डिटॉक्स

धनिया और लेमन जूस फ्री रेडिकल्स को खत्म करने के अलावा बॉडी डिटॉक्स भी करते हैं। दिनभर आपने जितना जंक फूड खाया होता है या स्ट्रेस भरा दिन गुजारा हो, उससे राहत दिलाने में ये ग्रीन ड्रिंक बेहद असरदार होती है। शरीर से जब टॉक्सिन्स फ्लश आउट हो जाएं, तो स्किन से जुड़ी परेशानियां जैसे पिंपल्स और एक्ने भी दूर रहती हैं।

वेटलॉस की कोशिश में लगे लोगों को भी अपनी डायट में ये ड्रिंक शामिल करना चाहिए। वैसे तो इसे सुबह खाली पेट पीना फायदेमंद है। लेकिन जो लोग सुबह धनिया और नींबू का जूस नहीं पी सकते, वो दिनभर में कभी भी इसका सेवन कर सकते हैं।

धनिया और लेमन जूस बनाने के लिए सामग्री

एक कप ताजा और हरा धनिया
एक चम्मच नींबू का रस
एक ग्लास पानी
चाट मसाला

ऐसे बनाएं धनिया और नींबू का रस

सबसे पहले धनिया की पत्तियों को अच्छे से धो लें। थोड़ी डंठल साथ में रखें। इन्हें ब्लेंडर में डालें और पीस लें।
धनिया को पीसने के बाद एक चम्मच नींबू का रस मिला दें।

इस जूस में उतना ही पानी मिलाएं, जितना पतला आप इसकी कंसिसटेंसी को रखना चाहते हैं।

जूस तैयार है। अगर आप इसे सादा ही पी सकें तो बहुत बेहतर है। अगर नहीं तो एक चुटकी चाट मसाला मिला सकते हैं। ये ध्यान रखें कि ये जूस नॉर्मल टेंप्रेचर पर ही पिएं। इसे बर्फ डालकर ठंडा करने की कोशिश करें।

डिस्क्लेमर: यह लेख केवल सामान्य जानकारी के लिए है। यह किसी भी तरह से किसी दवा या इलाज का विकल्प नहीं हो सकता। ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा अपने डॉक्टर से संपर्क करें।

-एजेंसी