Rajya Sabha Election 2024 : सोनिया गांधी, जेपी नड्डा सहित ये उम्मीदवार राज्यसभा के लिए निर्विरोध निर्वाचित

सोनिया गांधी, जेपी नड्डा सहित ये उम्मीदवार राज्यसभा के लिए निर्विरोध निर्वाचित

Politics

नई दिल्ली। कांग्रेस की पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष सोनिया गांधी राज्यसभा चुनाव के लिए राजस्थान निर्विरोध जीत दर्ज की है। वहीं, भाजपा के चुन्नीलाल गरासिया और मदन राठौड़ ने राज्य से जीत दर्ज की है। मंगलवार को नामांकन वापस लेने का अंतिम दिन था। विधानसभा सचिव महावीर प्रसाद शर्मा ने बताया कि किसी अन्य उम्मीदवार ने चुनाव नहीं लड़ा, इसलिए तीनों नेता निर्विरोध राज्यसभा के लिए चुने गए। राजस्थान की 200 सदस्यीय विधानसभा में भाजपा के 115 और कांग्रेस के 70 सदस्य हैं। राज्य में राज्यसभा की दस सीटें हैं। नजीतों के बाद कांग्रेस के छह और भाजपा के चार सदस्य हैं।

गुजरात से जेपी नड्डा को राज्यसभा के लिए निर्विरोध चुना गया

भाजपा प्रमुख जेपी नड्डा और पार्टी के तीन अन्य उम्मीदवारों को गुजरात से राज्यसभा के निर्विरोध चुना गया है। राज्यसभा की चार सीटें खाली थीं। सत्तारूढ़ भाजपा के सभी सीटों के लिए नामांकन पत्र दाखिल किए थे। एक अधिकारी ने बताया कि गुजरात से राज्यसभा की चार खाली सीटों के लिए किसी अन्य ने नामांकन पत्र दाखिल नहीं किया। जिसके बाद निर्वाचन अधिकारी रीता मेहता ने नड्डा सहित चारों भाजपा उम्मीदवारों को संसद के ऊपरी संदन के लिए निर्विरोध विजयी घोषित किया। नड्डा के अलावा राज्यसभा के जिन तीन भाजपा नेताओं को राज्यसभा के लिए निर्विरोध चुना गया है, उनमें हीरा कारोबारी गोविंदभाई ढोलकिया, भाजपा नेता जसवंत सिंह परमार और मयंक नायक शामिल हैं।

बिहार से 6 उम्मीदवार निर्वाचित

बिहार के सभी 6 उम्मीदवार राज्यसभा के लिए निर्विरोध निर्वाचित हो गए हैं। राज्यसभा के लिए बिहार से बीजेपी के 2, आरजेडी के 2, जेडीयू के एक और कांग्रेस से 1 उम्मीदवार चुनाव मैदान में थे, सभी को निर्विरोध राज्यसभा का सदस्य चुन लिया गया है। बीजेपी से भीम सिंह और धर्मशीला गुप्ता ने नामांकन दाखिल किया था जबकि जेडीयू से संजय झा को उम्मीदवार बनाया गया था। जबकि राष्ट्रीय जनता दल से मनोज झा और तेजस्वी के करीबी और उनके राजनीतिक सलाहकार संजय यादव के अलावा कांग्रेस से अखिलेश प्रसाद सिंह ने नोमिनेशन फाइल किया था। सभी 6 उम्मीदवार राज्यसभा के लिए निर्विरोध निर्वाचित हुए हैं।

मध्य प्रदेश से 5 प्रत्याशी निर्विरोध निर्वाचित

राज्यसभा चुनाव के लिए मध्य प्रदेश से सभी पांच प्रत्याशियों को निर्विरोध निर्वाचित घोषित कर दिया गया है। बीजेपी के चार और कांग्रेस का एक प्रत्याशी राज्यसभा के लिए निर्वाचित हुए हैं। भाजपा ने चार प्रत्याशियों, केंद्रीय सूचना और प्रसारण राज्य मंत्री एल मुरूगन, उमेश नाथ महाराज, माया नारोलिया और बंशीलाल गुर्जर को चुनाव में उतारा था। वहीं, कांग्रेस ने अशोक सिंह को राज्यसभा के लिए नामित किया था। पांचो ही प्रत्याशियों में से किसी ने भी नाम वापस नहीं लिया ऐसे में दोनों ही दलों की प्रत्याशियों को निर्विरोध चुन लिया गया।

महाराष्ट्र में राज्यसभा की सभी छह सीटों पर उम्मीदवारों ने निर्विरोध जीत

महाराष्ट्र में राज्यसभा की सभी छह सीटों पर उम्मीदवारों ने निर्विरोध जीत दर्ज की है। बीजेपी के अशोक चव्हाण, मेघा कुलकर्णी और डॉक्टर अजीत गोपछड़े, कांग्रेस के चंद्राकांत हंडोरे, एनसीपी (अजित पवार गुट) के प्रफुल्ल पटेल और शिवसेना (एकनाथ शिंदे गुट) ने जीत हासिल की है। राज्यसभा चुनाव के लिए 27 फरवरी की तारीख तय थी । उसी दिन वोटों की गिनती होनी थी। हालांकि किसी अतिरिक्त उम्मीदवार नहीं होने की वजह से अब वोटिंग की जरूरत नहीं होगी।

-एजेंसी