कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रित करने के लिए फायदेमंद हैं ये 4 हरे पत्ते

Health

स्वास्थ्य विशेषज्ञों का ये भी कहना है कि बैड कोलेस्ट्रॉल की तरह गुड कोलेस्ट्रॉल का संतुलन होना भी जरूरी है. इसके लिए आप आयुर्वेद की मदद ले सकते हैं. जी हां, आयुर्वेद में ऐसी कई सारी पत्तियों के बारे में बताया गया है- जो कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रित करने के लिए फायदेमंद साबित हो सकती है.

मोरिंगा के पत्ते

मोरिंगा के पत्तों का आयुर्वेद में जिक्र मिलता है. इन्हें सहजन के पत्तों के नाम से भी जाना जाता है. कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने के लिए ये बेहद फायदेमंद हैं. इनमेंएंटी-इंफ्लेमेटरी गुण भी होते हैं जो कोलेस्ट्रॉल को नसों में जमा होने से रोकते हैं.

तुलसी

तुलसी की पत्तियां भी हेल्थ के लिए काफी फायदेमंद हैं. शरीर में अगर बैड कोलेस्ट्रॉल हो जाए तो तुलसी की पत्तियां बेहद फायदेमंद हो सकती हैं. सुबह खाली पेट तुलसी की पत्तियां चबाने से कोलेस्ट्रॉल को बढ़ने से रोका जा सकता है. आप चाहें को तुलसी की चाय बनाकर भी पी सकते हैं.

करी पत्ता

करी पत्ता एंटीऑक्सीडेटंस से भरपूर होते हैं. इससे खाने से कोलेस्ट्रॉल का लेवल ठीक रहता है. कुछ रिसर्च में दावा किया गया है किखाली पेट करी पत्ता चबाने से कोलेस्ट्रॉल लेवल कंट्रोल होता है.

नीम

नीम की पत्तियां न सिर्फ डायबिटीज बल्कि कोलेस्ट्ऱल में भी बेहद फायदेमंद हैं. आयुर्वेद एक्सपर्ट्स के मुताबिक, रोजाना खाली पेट नीम की पत्तियां चबाने से भी कोलेस्ट्रॉल लेवल कम होता है. रोजाना खाली पेट नीम की 6 से 7 पत्तियां खाने से शुगर और कोलेस्ट्रॉल दोनों ही कंट्रोल होती है. बता दें कि अगर आपको कोलेस्ट्रॉल की दिक्कत का सामना कर रहा है तो घरेलू नुस्खे फॉलो करने के साथ-साथ डॉक्टर से भी सलाह लें.

– एजेंसी