‘द ग्रेट इंडियन कपिल शो’ में नौटंकी खूब, पर कॉमेडी पूरी तरह गायब

Entertainment

यकीन नहीं करेंगे, लेकिन एक ही एपिसोड में तीन गेटअप बदलने का सुनील ग्रोवर ने इस एपिसोड में कारनामा किया है और शो मे देखने लायक कुछ है तो वह सुनील ही बचे हैं।

गोद लिए कलाकारों का शो!

‘द ग्रेट इंडियन कपिल शो’ को नेटफ्लिक्स ने अपने ओटीटी पर इसलिए उतारा है कि भारत देश के छोटे शहरों तक उसकी पहुंच बढ़ सके और दुनिया भर में जो हिंदुस्तान के लोग फैले हैं, उनके लिए भी हर हफ्ते कुछ नया परोसा जा सके। टेलीविजन पर अपनी जमी-जमाई दुकान छोड़ कपिल ने ओटीटी पर छलांग लगाई है। शो उनकी कंपनी को बनाने को मिला, तो उनके भी वारे न्यारे हो चुके हैं और बाकी कलाकार तो खुद कैमरे के सामने कहते दिख रहे हैं कि नेटफ्लिक्स ने उनको गोद लिया हुआ है।

बड़े अरमान से ये शो हर शनिवार की शाम देखने की दर्शकों की भी अलग ही मजबूरी है। कपिल शर्मा का नाम उनके किस्सों और कॉमेडी के चलते मशहूर रहा है। अवार्ड्स शो की तरह शायद यहां टेलीप्रॉम्प्टर की सुविधा है नहीं, तभी कपिल खूब अटकते हैं। स्क्रिप्ट में भटकते हैं। कभी चीयर गर्ल्स की एंट्री के बाद समझ नहीं पाते, क्या कहना है। तो कभी ‘कंट्रियों’ में खोए नजर आते हैं। ‘द ग्रेट इंडियन कपिल शो’ को इसके पहले एपिसोड में रणबीर कपूर, नीतू सिंह के किस्सों ने बचाया था, इस बार ऐसा कुछ भी नहीं है।

कहां आ फंसे रोहित शर्मा

रोहित शर्मा और श्रेयस अय्यर से जब तक बात होती है, शो मे कुछ तो जानकारी मिलती रहती है लेकिन ध्यान रहे कि ये टॉक शो नहीं है। नेटफ्लिक्स ने इसे कॉमेडी शो के तौर पर बनाया है और कॉमेडी इसकी इतनी फूहड़ है कि नेटफ्लिक्स को शो के शुरुआत में ही इसका एलान करना पड़ता है।

रोहित शर्मा को इस शो में देखकर ऐसा लगता है कि उनकी मार्केटिंग टीम ने किसी समझौते के तरह उन्हें यहां जबर्दस्ती ठेल दिया है। बेचारे को समझ ही नहीं आता है कि कहां हंसना है और कहां रुकना है। चेहरे पर जबर्दस्ती ओढ़ी जाती मुस्कान कैमरे से छुपती नहीं है और कई बात तो उनके भावों को देखकर ये भी लगता है कि जैसे मन में कह रहे हों, ‘कहां फंसा दिया यार..!’

शो में इतने बेहूदा गैग्स और चुटकुले हैं कि ये शो देखते हुए कई बार दर्शकों को खुद पर भी तरस आ सकता है कि आखिर कपिल शर्मा के शो की जब टेलीविजन पर टीआरपी नहीं आई तो भला नेटफ्लिक्स का नया सब्सक्रिप्शन इस शो के लिए लेने की जरूरत क्या थी?

पांच मिनट भी नहीं मिलते हंसी के

‘द ग्रेट इंडियन कपिल शो’ अपनी लचर पटकथा के चलते मात खा रहा है। सोचिए जरा कि किसी 50 मिनट के शो को लिखने के लिए 10 लेखक लगे हों और हंसने के लिए इसमें पांच मिनट का भी वक्त न मिले। सोचने वाली बात ये भी है कि दर्शकों के रूप में बैठे जूनियर आर्टिस्ट्स को ठहाके लगाने में कितनी मेहनत करनी पड़ती होगी। कुछ तो बेचारा चादर बिछाकर बैठे नजर आते हैं।

अर्चना पूरण सिंह का दुख उनके चेहरे पर झलकता भी है। ये और बात है कि इस एपिसोड में जब कपिल शर्मा खुद सिद्धू का गेटअप धरकर शो बचाने की कोशिश करते नजर आए, तो अर्चना के चेहरे के भाव बिल्कुल असली थे।

-एजेंसी