भोजन में परहेज रखने से ही बचा जा सकता है फैटी लिवर की समस्या से..

Health

फैटी लिवर की बीमारी शराब के अत्यधिक सेवन से हो सकती है और यदि व्यक्ति अतिरिक्त शराब पीना जारी रखे तो उससे लिवर को गंभीर क्षति हो सकती है। पिछले 30 वर्षों में, डॉक्टरों को यह लगने लगा है (अहसास हुआ है) कि बड़ी संख्या में ऐसे रोगी हैं जो बहुत कम शराब पीते हैं या शराब नहीं पीते हैं, लेकिन फिर भी उनके लिवर में अतिरिक्त चर्बी है।

इस विकार को नॉन-एल्कोहलिक फैटी लिवर डिजीज (NAFLD) के रूप में जाना जाता है। इस प्रकार के फैटी लिवर से लिवर में सूजन (सूजन), लिवर स्कारिंग (सिरोसिस), लिवर कैंसर, लिवर की विफलता और मृत्यु भी हो सकती है। फैटी लिवर एक बेहद सामान्य लिवर की बीमारी है और इससे 5-20 प्रतिशत तक भारतीयों के प्रभावित होने का अनुमान है।

हम जो भी खाते या पीते हैं, हमारी लिवर ही उसे पचाने का काम करता है. यही नहीं, खून को साफ करने का काम भी लिवर ही करता है। लिवर शरीर के सबसे जरूरी अंगों में शामिल है लेकिन पिछले कुछ सालों में लोगों में लिवर से जुड़ी समस्याएं तेजी से बढ़ रही हैं। इनमें से फैटी लिवर काफी सामान्य बीमारी के तौर पर जाना जाता है।

फैटी लिवर की स्थिती में लिवर के आसपास फैट ज्यादा जमा हो जाता है। ज्यादा तेल और मसाले वाले खाने और शराब पीने से फैटी लिवर होने का खतरा बढ़ जाता है इसलिए जरूरी है कि इस समस्या से बचने के लिए हमें क्या खाना चाहिए और क्या नहीं खाना चाहिए।

लहसुन- रिसर्च की मानें तो लहसुन फैटी लिवर से जूझ रहे लोगों का वजन और लिवर के फैट को कम करने में मदद करता है। फैटी लिवर की दिक्कत से बचने के लिए लहसुन को अपनी डाइट में शामिल करें।

ग्रीन टी- ग्रीन टी में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट कोशिकाओं के मरम्मत में सहायता करने के साथ-साथ वेट लॉस में भी मददगार होते हैं। ये एंटीऑक्सीडेंट्स बैड कोलेस्ट्रॉल और लिवर की फैट को कम करने में मदद करते हैं।

एवोकाडो- फैटी लिवर के रोगियों के लिए एवोकाडो बेहद फायदेमंद है। रिसर्च की मानें तो इसमें एक तरह का केमिकल भी होता है, जो लिवर को सेफ रखने में मदद करता है।

क्या न खाएं

प्रोसेस्ड फूड- प्रोसेस्ड फूड जैसे पास्ता, व्हाइट राइस और व्हाइट ब्रेड बेहद नुकसानदायक होते हैं। रिफाइंड अनाज को बनाने के लिए इसे कई प्रक्रिया से गुजरना पड़ता है, जिस दौरान इसमें मौजूद फाइबर को अलग कर दिया जाता है। यह अनाज फाइबर रहित होने पर ब्लड शुगर के लेवल को बढ़ाते हैं।

शुगर वाली चीजें- ज्यादा शुगर वाले फूड्स ब्लड शुगर के लेवल को बढ़ा सकते हैं। शुगर बढ़ने पर लिवर में ज्यादा फैट जमा होने लगता है. इसलिए कैंडी, आइसक्रीम, सॉफ्ट ड्रिंक जैसे खाद्य पदार्थों को खाने से बचना चाहिए।

– एजेंसी