दुनिया का इकलौता जानवर, जिसे आज तक पाला नही जा सका

Cover Story

भेड़िया अपने इलाके में टॉप का शिकारी होता है। इंसानों और शेरों को छोड़ दिया जाए तो और से इन्हें चुनौती नहीं मिलती। भेड़िए का स्वभाव ऐसा होता है कि उसे पाला नहीं जा सकता है। भेड़िया मांसाहारी भोजन करता है। भेड़ियों के बारे में कहा जाता है कि यदि इनके बच्चों को कोई उठा लाए तो वह पूरे इलाके को ही तबाह कर देते हैं। साथ ही जब यह शिकार पर जाते हैं तो उनके साथ वैसे भेड़िए नहीं जाते जिनकी उम्र अधिक हो गई है। तेज तर्रार भेड़िए शिकार पर जाते हैं और जो वह शिकार कर लाते हैं उसे सबसे पहले अधिक उम्र वाले भेड़ियों को देते हैं।

कहानियों में आप सभी एक मानव भेड़िये के बारे में भी सुना होगा। हाल ही में एक ऐसी फिल्म भी आई है जो इस पर आधारित है। फिल्म का नाम भेड़िया है। एक आदमी जिसको भेड़िए ने काटा फिर वह इंसान खुद भेड़िया बनकर लोगों को मारता है। इस तरह के क्रीचर को वेयरवुल्फ यानी मानव भेड़िया कहा जाता है। इसको लेकर दुनिया में अलग-अलग थ्योरी है। इतिहास में देखा जाए तो इसका जिक्र हजारों साल पहले है।

मानव भेड़िया का पहली बार जिक्र 2400 साल पहले हुआ। इटली की एक किताब द सिटी ऑफ गॉड के राइटर ने भी ऐसी डायनों का जिक्र किया जो भेड़िए में बदल जाती थी। हालांकि इसको अलग-अलग कहानी है। भेड़ियों को कई दंतकथाओं में भी जगह मिली है। जिनमें कुछ में बहुत सुंदर जीवों के रूप में तो कुछ जगहों पर वैम्पायर्स को मारने वाले और कुछ में आदमखोर दरिंदों के रूप में भी दिखाया गया है।

Compiled: up18 News