UP Heavy Rains Alert : मौसम विभाग ने की बड़ी भविष्यवाणी, यूपी में इन जिलों में होगी भयंकर बारिश

मौसम विभाग ने की बड़ी भविष्यवाणी, यूपी में कई जिलों में होगी भयंकर बारिश

Regional

राजधानी लखनऊ लेकर पूर्वी उत्तर प्रदेश के लगभग सभी जिलों में बारिश के लिए एक साथ दो कारण मजबूती से सक्रिय होने की वजह से मौसम में बदलाव देखने को मिला है। इन कारणों में पूरब में डीप डिप्रेशन यानी सघन अवदाब और जम्मू कश्मीर की ओर पश्चिमी विक्षोभ शामिल है। जिसकी वजह से लखनऊ समेत कई जिलों में एक समय में ज्यादा बारिश की संभावना जतायी गयी है।

मौसम वैज्ञानिकों के मुताबिक गुरुवार को यूपी के कई जिलों में तेज बारिश की संभावना है। विभाग की ओर से इन जिलों को अलर्ट जारी किया गया है। अमौसी स्थित मौसम केन्द्र के वरिष्ठ वैज्ञानिक अतुल कुमार सिंह ने बताया कि पश्चिम बंगाल और झारखंड की सीमा के ऊपर डीप डिप्रेशन बना हुआ है। यह बहुत तेजी से बंगाल की खाड़ी से आ रही नम हवाओं को खींच रहा है। गुरुवार तक यह उत्तर प्रदेश में प्रवेश कर जाएगा। इससे एक तरफ सोनभद्र, मिर्जापुर से लेकर बुंदेलखंड में भारी बारिश होगी। वहीं, लखनऊ और आसपास के इलाकों में सामान्य से लेकर भारी बारिश की चेतावनी है।

दूसरी तरफ जम्मू कश्मीर के ऊपर पश्चिमी विक्षोभ के कारण दबाव का क्षेत्र बना है जो अरब सागर की ओर से आ रही मानसूनी हवाओं को तेजी से खींच रहा है। ये दो कारण बारिश की सघनता को बढ़ा रहे हैं। भले बारिश के एक या दो झोंके आएं, लेकिन कम समय में ज्यादा बारिश होने का आशंका है। इसके अलावा बारिश के चलते अधिकतम तापमान में 1.7 डिग्री की गिरावट दर्ज की गयी है। अधिकतम तापमान 31.6 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 25.2 डिग्री सेल्सियस रहा।

Compiled: up18 News