आगरा के इस उपस्वास्थ्य केंद्र का ताला दस साल से खुला ही नही, जर्जर हो गयी बिल्डिंग

स्थानीय समाचार

आगरा: उत्तर प्रदेश सरकार की ओर से आगरा जिले के खेरागढ़ विधानसभा के भिलावली में लाखों रुपए की धनराशि खर्च करके सरकारी स्वास्थ्य केंद्र बनाया था लेकिन अब यह स्वास्थ्य केंद्र खंडहर में तब्दील हो चुका है। इस उप स्वास्थ्य केंद्र पर ना तो किसी एएनएम की तैनाती हुई और ना ही यहां किसी प्रकार की चिकित्सीय सुविधा ग्रामीण को मिल सकी।

ग्रामीणों का आरोप 10 साल से नहीं खुला

ग्रामीणों ने बताया कि 10 साल पहले खेरागढ़ में उप स्वास्थ्य केंद्र की शुरुआत की गई थी। जब यह स्वास्थ्य केंद्र बना तो ग्रामीणों में खुशी की लहर थी कि अब उन्हें चिकित्सा सुविधाओं के लिए ज्यादा दूर नहीं जाना पड़ेगा। लेकिन इस स्वास्थ्य केंद्र को बने हुए लगभग 10 साल बीत गए और 10 साल में स्वास्थ्य केंद्र का ताला ही नहीं खुला। 10 सालों में स्वास्थ्य केंद्र की बिल्डिंग जर्जर हो चुकी है। इस स्वास्थ्य केंद्र में आज तक कोई चिकित्सक नहीं आया।

नहीं लगी आज तक चिकित्सक की ड्यूटी

आपको बताते चलें कि आज तक इस स्वास्थ्य केंद्र पर किसी भी चिकित्सा अधिकारी की ड्यूटी नहीं लगी है।

ये बोले जिम्मेदार अधिकारी

चिकित्सा अधीक्षक खेरागढ़ मुकेश चौधरी

इस पूरे मामले को लेकर चिकित्सा अधीक्षक खेरागढ़ मुकेश चौधरी से वार्ता की गई तो उन्होंने बताया कि उप स्वास्थ्य केंद्रों पर एएनएम की ड्यूटी लगाई जाती है। इस समय खेरागढ़ में लगभग 28 स्वास्थ्य केंद्र हैं। एएनएम के 18 हैं। ऐसे में 10 उप स्वास्थ्य केंद्र बिना एएनएम के ही संचालित हो रहे हैंं सरकार एएनएम की भर्ती कर रही है। जल्दी भर्ती होने पर बंद पड़े स्वास्थ्य केंद्र को संचालित किया जाएगा।

स्वास्थ्य केंद्र का नहीं लिया गया संज्ञान

आपको बताते चलें कि इस उप स्वास्थ्य केंद्र से चिकित्सा अधिकारी भी अनभिज्ञ नजर आ रहे हैं। उन्होंने भी इसके निर्माण के बाद इस स्वास्थ्य केंद्र की कोई सुध नहीं ली है। इसलिए तो अधिकारियों की लापरवाही के चलते अब यह स्वास्थ्य केंद्र जर्जर हो चुका है। अब यह स्वास्थ्य केंद्र इस अवस्था में पहुंच चुका है कि अगर यहां किसी चिकित्सा अधिकारी की ड्यूटी लगाई जाए तो वह भी यहां बैठने से मना कर देंगे।