विदेशी पर्यटक को आगरा कैंट पर एग्जीक्यूटिव लाउंज का उपयोग करना भारी पड़ा, बिल देख कर उड़े होश

स्थानीय समाचार

आगरा: अगर आप रेल मार्ग के माध्यम से ताजनगरी आगरा आ रहे हैं तो आगरा कैंट पर स्थित आईआरसीटीसी का एग्जीक्यूटिव लाउंज (Executive Lounge) सोच समझ कर एवं पूरी जानकारी के बाद ही उपयोग करें अन्यथा आप को यात्रा से अधिक भुगतान आईआरसीटीसी के लाउंज के लिए देना पड़ सकता है। ताजनगरी में एक ऐसा ही मामला सामने आया है जहां दो विदेशी टूरिस्ट को वॉशरूम जाने के लिए आईआरसीटीसी का एग्जीक्यूटिव लाउंज बहुत ज्यादा महंगा पड़ गया। विदेशी टूरिस्ट को प्रति व्यक्ति ₹112 रुपये का भुगतान करना पड़ा।

जानकारी के मुताबिक मामला 4 दिन पुराना बताया जा रहा है। बताया जाता है कि गतिमान एक्सप्रेस से ब्रिटिश दूतावास नई दिल्ली से ब्रिटिश टूरिस्ट आगरा पहुँचे थे। जिन्हें रिसीव और वेलकम करने के लिए गाइड आई सी श्रीवास्तव मौजूद थे। जैसे ही गाइड श्रीवास्तव ने दोनों विदेशी टूरिस्ट को रिसीव किया तो उन्होंने वॉशरूम जाने के लिए कहा। आईसी श्रीवास्तव उन्हें आईआरसीटीसी के लाउंज में ले गए। जब दोनों विदेशी पर्यटक वॉशरूम से बाहर आए तो आईआरसीटीसी के स्टाफ ने उन्हें बिल थमा दिया। यह बिल ₹112 का था जिसमें ₹12 जीएसटी शामिल था। यह बिल प्रति व्यक्ति का था। वॉशरूम के लिए ₹224 रुपये का भुगतान करना गाइड के साथ-साथ टूरिस्ट को भी काफी अखर गया।

इस संबंध में आईआरसीटीसी लाउंज के प्रबंधक विवेक शर्मा से बातचीत की गई तो उन्होंने कहा कि इसमें आईआरसीटीसी के स्टाफ की कोई गलती नहीं है। यह लॉज एग्जीक्यूटिव है, इसमें 2 घंटे के लिए मिनिमम शुल्क ₹224 रूपये है। उस दिन डिस्काउंट चल रहा था तो इसीलिए प्रति व्यक्ति के हिसाब से ₹112 ही लिया गया। अगर आप भी इस लांच की सुविधा लेंगे तो आपको आईआरसीटीसी के निर्धारित शुल्क का भुगतान करना होगा।

उन्होंने कहा कि विदेशी पर्यटकों के साथ जो भी गलतफहमी हुई वह एक गाइड के कारण हुई। हमने पर्यटकों को बिल भी दिया है। इससे साफ है कि पर्यटकों के साथ किसी भी तरह की धोखाधड़ी नहीं हुई है।